नौसेना दिवस (Navy Day): तिथि, इतिहास, महत्व और ऑपरेशन ट्राइडेंट के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए

भारतीय नौसेना दिवस: इतिहास | INDIAN NAVY DAY: HISTORY


1971 में, भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान, पाकिस्तान ने 3 दिसंबर की शाम को भारतीय हवाई अड्डों पर एक आक्रमण शुरू किया। भारत ने उनके हमले के जवाब में, अधिकतम गति से कराची की ओर 3 मिसाइल नौकाओं, निर्घाट, वीर और निपत को रवाना किया। ऑपरेशन ट्राइडेंट के दौरान, भारतीय नौसेना ने पीएनएस खैबर सहित 4 पाकिस्तानी जहाजों को डुबो दिया, जिसमें सैकड़ों पाकिस्तानी नौसेना के जवान मारे गए। भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान मारे गए लोगों को भी याद किया जाता है।

भारतीय नौसेना भारतीय सशस्त्र बलों की नौसेना शाखा है जिसका नेतृत्व भारत के राष्ट्रपति कमांडर-इन-चीफ के रूप में करते हैं। मराठा सम्राट, छत्रपति शिवाजी महाराज को भारतीय नौसेना का जनक माना जाता है।

भारतीय नौसेना क्या है? | WHAT IS INDIAN NAVY?


भारतीय नौसेना भारतीय सशस्त्र बलों की नौसेना शाखा है – देश की सुरक्षा में शामिल अन्य दो बल भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना हैं। भारत के राष्ट्रपति भारतीय नौसेना के सर्वोच्च कमांडर हैं, जबकि नौसेना प्रमुख नौसेनाध्यक्ष हैं।

 

भारतीय नौसेना का प्राथमिक उद्देश्य देश की समुद्री सीमाओं की रक्षा करना और अपने बलों के विस्तार में मदद करना है। नौसैनिक निकाय, जिसकी स्थापना 17वीं शताब्दी में हुई थी, को विभिन्न जिम्मेदारियों से नवाजा गया है। खतरों को हराने से लेकर स्वदेशी प्रणालियों और हथियारों के विकास तक, भारतीय नौसेना एक सुरक्षित समुद्री वातावरण बनाने में मदद करने के लिए समुद्र के ऊपर, ऊपर और नीचे काम करती है।

 

हर साल, भारतीय नौसेना में नौकरी के विभिन्न अवसर उपलब्ध कराए जाते हैं। कई भारतीय नौसेना नौकरियों के लिए पात्र होने के लिए, आपको किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12+ योग्यता अनिवार्य है। आवेदन करने के दो तरीके हैं – एनडीए (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) में प्रवेश और भारतीय नौसेना अकादमी में प्रवेश।

नौसेना दिवस कब मनाया जाता है? | When is Navy Day celebrated?

 

भारत में नौसेना दिवस 4 दिसंबर को मनाया जाता है। 4 दिसंबर की पूर्व संध्या पर, भारतीय नौसेना मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया पर एक बीटिंग रिट्रीट और टैटू समारोह का आयोजन करती है।

 

भारतीय नौसेना दिवस: महत्व

नौसेना ने 1971 के युद्ध में जीत की 50वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में 2021 को ‘स्वर्णिम विजय वर्ष’ के रूप में मनाने की योजना बनाई है। भारतीय नौसेना की स्थापना 1612 में ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा की गई थी। बाद में इसे रॉयल इंडिया नेवी का नाम दिया गया और स्वतंत्रता के बाद 1950 में इसे भारतीय नौसेना के रूप में पुनर्गठित किया गया।

पाकिस्तान के खिलाफ विनाशकारी युद्ध के बाद, पूरे देश ने भारतीय नौसेना की सफलता का जश्न मनाया। भारत के महत्व और जीत के बारे में बच्चों और भारत के नागरिकों को शिक्षित करना भी महत्वपूर्ण है। इस दिन मैराथन, इंटरस्कूल क्विज प्रतियोगिता, एयर डिस्प्ले और टैटू सेरेमनी जैसे कई कार्यक्रम होते हैं। नौसेना दिवस पर उद्धरण साझा करने के लिए नेटिज़न्स इसे सोशल मीडिया पर भी ले जाते हैं।

तो दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो हमें कमेंट करके जरुर बतायें और इसे शेयर भी जरुर करें।

औरजानिये। Aurjaniye

For More Information please follow Aurjaniy.com and also follow us on Facebook Aurjaniye | Instagram Aurjaniye and Youtube  Aurjaniye with rd

Related Posts:- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version