Khatu Shyam Mandir | कहानी, Time Table And Tourist Place In Hindi

Khatu Shyam Mandir – भारत के राजस्थान में एक हिंदू मंदिर खाटू श्याम मंदिर में रुचि रखते हैं। यह मंदिर खाटू श्याम जी को समर्पित है, जिन्हें घटोत्कच के पुत्र और भीम के पोते बर्बरीक का अवतार माना जाता है। मंदिर सुबह 4 बजे से दोपहर 1 बजे तक खुला रहता है, आप इस लेख के माध्यम से मंदिर के इतिहास, आरती, दर्शन और त्योहारों के बारे में अधिक जान सकते हैं। मुझे आशा है कि इससे मदद मिलेगी।🙏

Khatu Shyam Mandir Ki Story | खाटू श्याम मंदिर की कहानी

खाटू श्याम मंदिर/मंदिर – यह सिर्फ एक मंदिर नहीं है, यह आस्था का प्रतीक है, यह बलिदान का प्रतीक है, यह भक्ति का केंद्र है, और यह वह सब कुछ है जिसकी एक भक्त को इच्छा होती है। राजस्थान के छोटे से शहर सीकर में स्थित यह खूबसूरत खाटू श्याम जी मंदिर दुनिया भर के 40 लाख से अधिक भक्तों के लिए आशा की किरण है।

लोग महान बर्बरीक / श्याम बाबा की पूजा करते हैं जिन्होंने भगवान कृष्ण के लिए अपना सिर बलिदान कर दिया था। उसे महान स्वामी द्वारा वरदान दिया गया था। भारत भर में कई अन्य खाटू श्याम जी मंदिर भी हैं।

खाटू श्याम जी का मुख्य मंदिर राजस्थान के जयपुर के पास सीकर जिले में स्थित है। सीकर स्थित खाटू श्याम मंदिर दुनिया भर में बहुत लोकप्रिय है। सबसे पहले इसका निर्माण राजा रूप सिंह चौहान और उनकी पत्नी नर्मदा ने करवाया था।

राजा ने एक सपना देखा जहां देवता ने उनसे मंदिर बनाने और महान बर्बरीक या श्याम बाबा के सिर को स्थापित करने के लिए कहा, जिसे भगवान कृष्ण ने जमीन में दफनाया था जिसे अब श्याम कुंड के रूप में जाना जाता है। खाटू श्याम मंदिर का जीर्णोद्धार 1720 ई. में मारवाड़ के तत्कालीन शासक के आदेश पर दीवान अभय सिंह ने करवाया था। भगवान की मूर्ति दुर्लभ पत्थर से बनी है। खाटू श्याम जी मंदिर में हर साल लाखों लोग आते हैं।

ALSO READ : UPSC EPFO | UPSC EPFO SYLLABUS IN HINDI

Khatu Shyam Mandir Kab Khulega | खाटू श्याम मंदिर Arti Ka time

आमतौर पर, खाटू श्याम मंदिर दिनभर में खुला रहता है और आराधना के लिए भक्तों का स्वागत करता है। मंदिर का समय समय-समय पर परिवर्तित हो सकता है, लेकिन आमतौर पर निम्नलिखित समय में खुला रहता है:

सुबह: मंदिर सुबह सवेरे करीब 4:30 बजे खुलता है और भक्तों को दर्शन करने का अवसर देता है।
सायं: दिन के अंत में, मंदिर सायं को सुन्दर आरती और पूजा के लिए खुलता है।
कृपया ध्यान दें कि यह समय आपके यात्रा के समय के आधार पर बदल सकता है, इसलिए आपको सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए स्थानीय प्राधिकृत स्रोतों का सहारा लेना चाहिए।

Tourist Place Near Khatu Shyam Mandir | Khatu Shyam Mandir

खाटू श्याम मंदिर भरतपुर जिले, राजस्थान, भारत में स्थित है और यह एक प्रमुख धार्मिक स्थल है जो कि खाटू श्याम जी को समर्पित है। यहां कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल हैं जिन्हें आप मंदिर की यात्रा के दौरान देख सकते हैं:

  1. खाटू श्याम मंदिर: यह हिन्दू धर्म का मंदिर है जो खाटू श्याम जी को समर्पित है। यहां के प्रमुख आकर्षण मंदिर की आराधना, भक्तों की भीड़, और उनके विशेष भजन-कीर्तन हैं।
  2. खाटू धाम: यह एक धार्मिक पर्यटन स्थल है जहां परंपरागत भारतीय संस्कृति और त्योहारों की जानकारी मिलती है। यहां आप खाटू श्याम जी के इतिहास, कथाएँ और महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में जान सकते हैं।
  3. खाटू गणेश जी मंदिर: यह मंदिर खाटू श्याम मंदिर के पास ही स्थित है और यहां पर भगवान गणेश की मूर्ति पूजा की जाती है।
  4. खाटू बाबा का मेला: खाटू श्याम मंदिर के पास वार्षिक खाटू बाबा का मेला आयोजित होता है, जिसमें बड़ी संख्या में भक्त शामिल होते हैं। यह मेला भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण आयोजन होता है जहां वे भगवान की भक्ति करते हैं।
  5. भीमले दाम: यह प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर बांध है जो खाटू मंदिर से थोड़ी दूरी पर स्थित है। यहां पर आप शांतिपूर्ण माहौल में घूमने का आनंद ले सकते हैं।
  6. देवाजी: देवाजी एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो खाटू मंदिर के पास स्थित है। यहां पर एक प्राचीन हनुमान जी का मंदिर है जिसे भक्त दर्शन करते हैं।
  7. आदर्श नगरी: खाटू के आसपास आदर्श नगरी भी है, जिसमें विभिन्न प्राचीन भव्य भवनों और संरचनाओं की यात्रा की जा सकती है।

ये कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल हैं जो खाटू श्याम मंदिर के आस-पास स्थित हैं। आपके पर्यटन यात्रा के दौरान इन्हें देखने का आनंद ले सकते हैं।

ALSO READ : DMLT Course Details In Hindi – DMLT Full form, फीस, Admission, करियर, Jobs

FAQ’s

  • Khatu Shyam Mandir Kaha Hai?

राजस्थान के छोटे से शहर सीकर में स्थित यह खूबसूरत खाटू श्याम जी मंदिर दुनिया भर के 40 लाख से अधिक भक्तों के लिए आशा की किरण है।

  • Khatu Shyam Mandir Ki Kahani.

Khatu Shyam Mandir Ki Kahani Uper Padhe.

  • Khatu Shyam Mandir Kisne Banwaya?

सबसे पहले इसका निर्माण राजा रूप सिंह चौहान और उनकी पत्नी नर्मदा ने करवाया था।

  • Khatu Shyam Mandir ke Pass Ghoomne/ Tourist place Kaun – Kaunsi Hai?

Khatu Shyam Mandir Ke pass Kaffe Sare Torists Place (ऊपर दी गई list देखे) hai jaha aap ghoom sakte hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version