Skip to content

Vande Mataram Lyrics | 🫡वन्दे मातरम् In Hindi

Vande Mataram Lyrics, राष्ट्रीय गीत के रूप में, दशकों से भारतीय स्वतंत्रता संग्राम और राष्ट्रीय गर्व का प्रतीक रहा है। बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय द्वारा हिंदी में लिखा गया यह महान रचना भारत माता की प्रतिष्ठितता को दर्शाने, भावनाओं को जगाने और देशप्रेम को समर्पित है। इस लेख में, हम वंदे मातरम के हिंदी गीत के पीछे छिपी महानता, इतिहासिक महत्व और भारतीयों के दिलों में इसकी जीवंत परंपरा को जानेंगे।

Vande Mataram Lyrics In Hindi

वन्दे मातरम्!

सुजलाम् सुफलाम् मलयजशीतलाम्स

स्यश्यामलाम् मातरम्!

शुभ्रज्योत्स्ना पुलकित यामिनीम्फु

ल्लकुसुमित द्रुमदल शोभिनीम्सु

हासिनीं सुमधुर भाषिणीम्सु

खदाम् वरदाम् मातरम्!

वन्दे मातरम्!

शुभ्रज्योत्स्ना पुलकित यामिनीम्पु

ल्ल्कुसुमित द्रुमदल शोभिनीम्सु

हासिनीं सुमधुर भाषिणीम्सु

खदाम् वरदाम् मातरम्!

वन्दे मातरम्!

अर्पित स्वजाती तन्त्रयांग गीताम्प्र

तिपद्यत सरस्वती भारताम्भा

ग्यविधात्री द्रुमधौतपदां

नमामि तारिणीं रमाम्

वन्दे मातरम्!

त्वम् हि दुर्गा दशप्रहरणधारिणी

कमला कमलदल विहारिणी

वाणी विद्यादायिनी नमामि त्वाम्न

मामि कमलाम् अमलां आत्माम्

वन्दे मातरम्!

श्यामलां सरलां सुस्मितां भूषिताम्ध

रणीं भरणीं मातरम्!

वन्दे मातरम्!

वन्दे मातरम्!

Vande Mataram Lyrics In Hindi | Vande Mataram Lyrics

ALOS READ : भारतीय जन औषधि परियोजना

भाग 1: उत्पत्ति और ऐतिहासिक महत्व | Vande Mataram In Hindi

वंदे मातरम, जिसका अर्थ होता है “मैं तुझे नमन करता हूँ, मां”, पहली बार 1882 में बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय द्वारा रचित उपन्यास ‘आनंदमठ’ में उल्लेखित हुआ। यह गीत भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के लिए उत्साहवर्धक पुकार बन गया, जबकि उनकी अंग्रेजी साम्राज्यवादी शासन के खिलाफ लड़ाई में एकता और राष्ट्रीयता की भावना को जगाता था। इस गीत के गहरे प्रभावशाली बोल, जिन्हें रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा संगीतित किया गया, ने भारतीयों के मन में देशभक्ति और एकता की भावना को जगाया। Vande Mataram Lyrics

भाग 2: मातृभूमि के प्रति समर्पण की शक्ति | Vande Mataram Song Lyrics

वंदे मातरम बेहद सुंदरता से व्यक्त करता है कि भारतीयों में उनकी देशप्रेम और निष्ठा की कितनी गहराई है। प्रत्येक पद ने लोगों और उनके धरती माता के बीच की गहरी बंधन को प्रतिष्ठित किया है। यह गीत कृतज्ञता के भाव को आकर्षित करता है, जो धन्यता के अभिव्यक्ति है और जिसने धरती माता की अनगिनत कृपाएं और बलिदानों को स्वीकार किया है।

भाग 3: गीत के शब्दों को समझना | Vande Mataram Meaning In Hindi

आइए हिंदी में वंदे मातरम के शानदार गीत के कवित्व को समझें: Vande Mataram Lyrics

  • पद 1: वन्दे मातरम! सुजलम, सुफलम, मलयजशीतलम्, शश्यश्यामलम्, मातरम्! शुभ्रज्योत्स्ना पुलकितयामिनीम्, फुल्लकुसुमिता द्रुमदल शोभिनीम्, सुहासिनीम्, सुमधुर भाषिणीम्, सुखदाम्, वरदाम्, मातरम्!

अनुवाद: मैं तुझे नमन करता हूँ, मां! जिसकी धरा सुरुचिपूर्ण, फलदायक और शीतल है, हरी-भरी वनस्पतियों से युक्त, मातृभूमि! उसके उज्ज्वल चंद्रमा की किरणों से छलकाए जाने वाली, पुष्पों से सजी डाली, मुस्कान वाली और मधुर वाणी वाली, सुखदायक और वरदानदायिनी, मातृभूमि!

भाग 4: प्रतीकता और भावनात्मक जुड़ाव

वंदे मातरम के हिंदी गीत भारत के विभिन्न दृश्य, सांस्कृतिक विरासत और उसके लोगों की दृढ़ता का प्रतीक है। यह गीत राष्ट्रीयता की प्रतीति द्वारा प्रेरित करता है और नागरिकों को शांति, सद्भाव और प्रगति के आदर्शों का पालन करने के लिए प्रेरित करता है।

ALSO READ : श्री कुंज बिहारी जी की आरती

भाग 5: सांस्कृतिक और राष्ट्रीय उत्सव | Rashtriya Geet In Hindi

वंदे मातरम भारत के सांस्कृतिक विभाजक का महत्वपूर्ण हिस्सा बना हुआ है और इसे स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस और विभिन्न देशभक्ति कार्यक्रमों पर अक्सर प्रदर्शित किया जाता है। यह एकता की शक्ति का प्रतीक है, जो लोगों को एकता में लाता है और उनकी साझी पहचान और अपने देश से प्यार के लिए उत्साहित करता है। Vande Mataram Lyrics

निष्कर्ष: वंदे मातरम, अपने हिंदी गीत के मनोहारी शब्दों के साथ, भारतीयों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है। यह निरंतर मन को देश के कई स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा किए गए बलिदान और उनके अटल प्यार की स्मृति दिलाता है। यह अविच्छिन्न राष्ट्रीय रचना बढ़ती पीढ़ियों को प्रेरित करती है, उन्हें गर्व, एकता और भारत की प्रगति के प्रति समर्पित करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 Surprising Facts About Elon Musk in Hindi 7 Interesting Facts About Ratan Tata In Hindi NDA Salary In Hindi भारत पाकिस्तान के बीच युद्ध UPSC Mains ke liye jaroor padhe