जेफ बेजोस की ये 6 आदतें आप भी अपनाएं, जरूर मिलेगी सक्सेस

Success Mantra- यहां हम उनके ऐसे सक्सेस मंत्र और आदतों के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने उन्हें इस मुकाम पर पहुंचाया।

success story of jeff bejjos

मल्टीटॉस्किंग से दूर

 
बेजोस मल्टीटास्किंग में भरोसा नहीं करते। उनका ध्यान और एनर्जी एक समय पर एक ही काम पर होता है। वैसे भी वैज्ञानिकों का भी मानना है कि जब हम मल्टीटास्किंग करते हैं तो सभी कामों में अपना सौ प्रतिशत नहीं दे पाते।

एडवेंचर को करें पसंद

आप अपनी जिंदगी में कंफर्ट चाहते हैं या एडवेंचर। बेजोस एडवेंचर पसंद करते थे। वे कहते हैं कि जब आप 80 साल के होंगे तब आप कह सकेंगे कि आपने एक एडवेंचरस लाइफ जी है। जेफ बेजोस भविष्य पर फोकस करते हैं और आज से दो साल आगे का सोचकर काम करते हैं। वे शॉर्ट टर्म लॉस पर हताश नहीं होते, बल्कि लॉन्ग टर्म सक्सेस के बारे में ज्यादा रूचि रखते हैं।
success story of amazon and jeff bejjos

लाइफ पार्टनर का सही चुनाव

लाइफ पार्टनर कैसा है, इससे आपके आगे की लाइफ बहुत प्रभावित होती है। जेफ और मैकेन्जी बेजोस की शादी को 24 साल हो चुके हैं। जब बिजोस ने मैकेन्जी का इन्वेस्टमेंट फर्म में इंटरव्यू लिया था तब से एक-दूसरे को जानते हैं। बेजोस काफी ब्लाइंड डेट पर जा चुके हैं तो उन्हें यह समझ में आ चुका था कि उन्हें कैसा लाइफ पार्टनर चाहिए। उन्हें मैकेन्जी में वह सभी क्वालिटी नजर आई जो कि उनकी लाइफ को खुशनुमा बना सके।

इनोवेशन पर भरोसा

बेजोस इनोवेशन से कभी पीछे नहीं हटते हैं। जब लोग क्‍लाउड की एबीसीडी नहीं जानते थे, तब उन्‍होंने इस बिजनेस में हाथ आजमाया। वीडियो स्‍ट्रीमिंग सर्विस की शुरुआत करने के मामले में अमेजन कई कंपनियों से आगे रही। आज ये दोनों बिजनेस अमेजन को सबसे ज्‍यादा प्रॉफिट दे रहे हैं

खुद के रूल्स बनाओ

एक नियम जो सबसे जरूरी है वह है बेजोस खुद के नियम बनाने में विश्वास रखते है। ऐसे नियम जो कि दूसरों को सरप्राइज कर दे, इसलिये आपके पास भी खुद का नियम होना चाहिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *