BSc नर्सिंग क्या है? | BSc Nursing Kya Kai - Courses, Admissions, Eligibility, Scope

बीएससी नर्सिंग (नर्सिंग में विज्ञान स्नातक) – एमबीबीएस या बीडीएस के अलावा स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में कई डिग्री हैं। नर्सिंग में विज्ञान स्नातक (बीएससी नर्सिंग) एक ऐसा पेशेवर पाठ्यक्रम है जो उम्मीदवारों को चिकित्सा उपचार के माध्यम से मानवता की सेवा करने के लिए तैयार करता है। बीएससी नर्सिंग न केवल मानवता का इलाज करता है, बल्कि जरूरतमंदों के प्रति उम्मीदवारों में स्नेह, देखभाल और धैर्य के गुण भी प्रदान करता है। अनिवार्य विषयों के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान के साथ कक्षा 12 पूरी करने के बाद उम्मीदवार बीएससी नर्सिंग का विकल्प चुन सकते हैं। जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (जीएनएम) डिग्री धारक भी बीएससी नर्सिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, बीएससी नर्सिंग ग्रेजुएट्स का भारत और विदेशों में बहुत बड़ा दायरा है क्योंकि यह एक सदाबहार क्षेत्र है जहां रोगियों की देखभाल के लिए डॉक्टरों की सहायता के लिए अधिक नर्सों की आवश्यकता होती है। उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि भारत में बीएससी नर्सिंग की डिग्री विदेशों में व्यापक रूप से स्वीकार की जाती है। बीएससी नर्सिंग डिग्री, इसके लिए आवेदन कैसे करें, करियर के अवसर, कार्यक्षेत्र और बहुत कुछ के बारे में विस्तार से जानने के लिए पूरा लेख पढ़ें।

बीएससी नर्सिंग (नर्सिंग में विज्ञान स्नातक) क्या है?

बीएससी नर्सिंग या बैचलर ऑफ साइंस इन नर्सिंग चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में 4 साल का स्नातक पाठ्यक्रम है। जीव विज्ञान के साथ कक्षा 12 पास करने वाले या नर्सिंग में डिप्लोमा पूरा करने वाले उम्मीदवार बीएससी नर्सिंग के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। नर्सिंग में विज्ञान स्नातक 4 साल का स्नातक पाठ्यक्रम है जो उम्मीदवारों को चिकित्सा उपचार के माध्यम से मानवता की सेवा करने के लिए तैयार करता है। इसके अलावा, कई कॉलेजों में B.Sc नर्सिंग एक जूनियर स्टाफ नर्स के रूप में 1 वर्ष के साथ-साथ 4 साल के लिए है।

चूंकि पाठ्यक्रम बीमार और घायलों की देखभाल करने की कला को विकसित करता है, इसके पाठ्यक्रम में शरीर विज्ञान, शरीर रचना विज्ञान, जैव रसायन, पोषण, मनोविज्ञान आदि जैसे विषय शामिल हैं, जो मानव शरीर से संबंधित हैं। इसलिए, बीएससी नर्सिंग इष्टतम स्वास्थ्य प्राप्त करने, बनाए रखने और पुनर्प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए लोगों और समाज के आसपास केंद्रित है। बीएससी नर्सिंग को आगे बढ़ाने के लिए, उम्मीदवारों को विभिन्न विश्वविद्यालयों और संस्थानों द्वारा अप्रैल-जून के बीच अस्थायी रूप से आयोजित कई प्रवेश परीक्षाओं को पास करना होता है। साथ ही, कई कॉलेज भारतीय B.Sc. दुनिया भर में नर्सिंग की डिग्री। बीएससी नर्सिंग, इसकी पात्रता मानदंड, आवेदन कैसे करें, पाठ्यक्रम शुल्क और बहुत कुछ के बारे में विवरण जानने के लिए पढ़ें।

यह भी पढ़ें: 12 ज्योतिर्लिंग का नाम हिंदी में 

बीएससी नर्सिंग डिग्री के प्रकार

हालांकि बीएससी नर्सिंग एक स्नातक डिग्री है, उम्मीदवार कक्षा 10 के बाद नर्सिंग में डिप्लोमा का विकल्प भी चुन सकते हैं। इसके अलावा, बीएससी नर्सिंग अंत नहीं है, उम्मीदवार उच्च अध्ययन के लिए भी जा सकते हैं और नर्सिंग में एमएससी का विकल्प चुन सकते हैं। परास्नातक उपाधि। उम्मीदवारों के संदर्भ के लिए, नीचे उल्लिखित नर्सिंग डिग्री के प्रकार हैं जो उम्मीदवार आगे बढ़ सकते हैं।

नर्सिंग डिग्री के प्रकार – अवधि

  • बीएससी नर्सिंग (बेसिक) – 4 वर्ष
  • बीएससी नर्सिंग (पोस्ट बेसिक) – 2 साल
  • नर्सिंग में एमएससी – 2 साल
  • एम.फिल इन नर्सिंग – 1 साल

बीएससी नर्सिंग पात्रता मानदंड

बीएससी नर्सिंग के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को कुछ निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। हालाँकि, B.Sc नर्सिंग की पात्रता मानदंड एक संस्थान से दूसरे संस्थान में भिन्न होता है। साथ ही, सभी प्रवेश परीक्षाओं में समान पात्रता नहीं होती है। इसलिए, उम्मीदवारों के संदर्भ के लिए, बीएससी नर्सिंग की बुनियादी पात्रता मानदंड के नीचे उल्लेख किया गया है, जो हर प्रवेश परीक्षा और संस्थान में होगा:

  • उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान में न्यूनतम 50% के साथ कक्षा 12 उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • कक्षा 12 में अंग्रेजी भी अनिवार्य विषय है।
  • व्यक्ति चिकित्सकीय रूप से फिट होना चाहिए।

बीएससी के लिए पात्रता मानदंड (पोस्ट-बेसिक)

  • उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (पीसीबी) में 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उन्हें जीएनएम (जनरल नर्सिंग मिडवाइफरी) में एक प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा और उसे राज्य नर्स पंजीकरण परिषद से आरएनआरएम (पंजीकृत नर्स पंजीकृत मिडवाइफ) के रूप में पंजीकृत करना होगा।

साथ ही, उम्मीदवारों को निम्नलिखित डोमेन में आईएनसी या समकक्ष द्वारा प्रशिक्षण का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा:

  • मनोरोग नर्सिंग
  • ओटी (ऑपरेशन थियेटर) तकनीक
  • नेत्र नर्सिंग
  • सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग
  • न्यूरोलॉजिकल और न्यूरोसर्जिकल नर्सिंग
  • कुष्ठ नर्सिंग
  • आर्थोपेडिक नर्सिंग
  • टीबी नर्सिंग
  • कैंसर नर्सिंग

यह भी पढ़ें: डी फार्मा क्या होता है

बीएससी नर्सिंग प्रवेश प्रक्रिया

बीएससी नर्सिंग के लिए, प्रवेश ज्यादातर प्रवेश परीक्षाओं के आधार पर दिए जाते हैं। इन प्रवेश परीक्षाओं के लिए, उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरना होता है, जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में उपलब्ध हो सकता है। उम्मीदवारों को पहले उस कॉलेज/विश्वविद्यालय का पता लगाना होगा जहां वे बीएससी नर्सिंग में प्रवेश लेना चाहते हैं और इसके लिए प्रवेश परीक्षा की तलाश करनी होगी। विश्वविद्यालय या कॉलेज की वेबसाइट पर जाएं और सभी आवश्यक विवरण और आईडी आवश्यकताओं के साथ फॉर्म भरें। आवेदन शुल्क का भुगतान कॉलेज के आधार पर ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में किया जाना चाहिए। प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित हों, कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए इसे उत्तीर्ण करें।

बीएससी नर्सिंग के बाद करियर का मौका

उम्मीदवारों के लिए बीएससी नर्सिंग पूरा करने के बाद अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला है। उम्मीदवार अपनी प्रोफाइल बढ़ाने के लिए या तो नौकरी का विकल्प चुन सकते हैं या उसी क्षेत्र में उच्च अध्ययन के लिए जा सकते हैं। जो नौकरी करना चाहता है वह भारत सरकार के नर्सिंग सलाहकार, नर्सिंग सहायक / पर्यवेक्षक, शिक्षक और नर्सिंग अधीक्षक के रूप में शामिल हो सकता है। उम्मीदवार जो आगे की पढ़ाई के लिए जाना चाहते हैं, वे एमएससी नर्सिंग, एमएससी न्यूरोसाइंस, एमएससी मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी, एमएससी बायोटेक्नोलॉजी और एमएससी बायोकैमिस्ट्री में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा, बीएससी नर्सिंग स्नातक सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रबंधन में स्नातकोत्तर कार्यक्रम के अलावा गुर्दे विज्ञान और डायलिसिस प्रौद्योगिकी में एमएससी में भी शामिल हो सकते हैं। नीचे उल्लिखित विभिन्न नौकरी की संभावनाएं हैं जिन्हें उम्मीदवार चुन सकते हैं:

  • सरकारी या निजी अस्पतालों, क्लीनिकों और अन्य स्वास्थ्य विभागों में क्लिनिकल नर्स।
  • नर्सिंग कॉलेजों, प्रशिक्षण संस्थानों आदि में नर्स शिक्षक।
  • अनुसंधान संस्थानों और स्वास्थ्य देखभाल कंपनियों में नर्स शोधकर्ता।
  • अस्पतालों में नर्स प्रबंधक या प्रशासक।
One thought on “BSc नर्सिंग क्या है? | BSc Nursing Kya Kai – Courses, Admissions, Eligibility, Scope”
  1. Oh my goodness! Awesome article dude! Thanks, However I am encountering troubles with your RSS. I don’t understand why I am unable to join it. Is there anybody having similar RSS problems? Anyone that knows the answer will you kindly respond? Thanx!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *