Annuity Meaning In Hindi

What Is Annuity In Hindi

Annuity Meaning In Hindi, एक annuity एक निश्चित राशि है जो आपको अपने पूरे जीवन के लिए हर साल मिलेगी। एक annuity आपके और एक बीमा कंपनी के बीच एक अनुबंध है जिसके लिए बीमाकर्ता को आपको तुरंत या भविष्य में भुगतान करने की आवश्यकता होती है। यह आपको एकमुश्त भुगतान या किश्तों की एक श्रृंखला के बाद जीवन भर के लिए नियमित भुगतान प्राप्त करने में मदद करता है। annuity कैसे काम करती है

Annuities लोगों को उनकी Retirement के वर्षों के दौरान एक स्थिर नकदी प्रवाह प्रदान करने और उनकी संपत्ति को खत्म करने के डर को कम करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। चूंकि ये परिसंपत्तियां अपने जीवन स्तर को बनाए रखने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती हैं, इसलिए कुछ निवेशक annuity अनुबंध खरीदने के लिए बीमा कंपनी या अन्य वित्तीय संस्थान की ओर रुख कर सकते हैं।

जैसे, ये वित्तीय उत्पाद उन निवेशकों के लिए उपयुक्त हैं, जिन्हें annuity कर्ता कहा जाता है, जो स्थिर, गारंटीशुदा सेवानिवृत्ति आय चाहते हैं। चूंकि निवेशित नकद तरल नहीं है और निकासी दंड के अधीन है, इसलिए युवा व्यक्तियों या तरलता वाले लोगों के लिए इस वित्तीय उत्पाद का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है।

Also Read- World Economic Forum UPSC In Hindi

Annuity कैसे काम करती है

Annuities लोगों को उनकी सेवानिवृत्ति के वर्षों के दौरान एक स्थिर नकदी प्रवाह प्रदान करने और उनकी संपत्ति को खत्म करने के डर को कम करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। चूंकि ये परिसंपत्तियां अपने जीवन स्तर को बनाए रखने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती हैं, इसलिए कुछ निवेशक annuity अनुबंध खरीदने के लिए बीमा कंपनी या अन्य वित्तीय संस्थान की ओर रुख कर सकते हैं। जैसे, ये वित्तीय उत्पाद उन निवेशकों के लिए उपयुक्त हैं, जिन्हें annuity कर्ता कहा जाता है, जो स्थिर, गारंटीशुदा सेवानिवृत्ति आय चाहते हैं। चूंकि निवेशित नकद तरल नहीं है और निकासी दंड के अधीन है, इसलिए युवा व्यक्तियों या तरलता वाले लोगों के लिए इस वित्तीय उत्पाद का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है।

Read more- आर्थिक सुधार कार्यक्रम क्या है ? what is economic reforms? LPG Reforms in India

How Does a Annuity Works?

नीचे हमने कुछ तरीके बताये हैं जिनसे आप समझ सकते हैं कि Annuity कैसे काम करती है-

जीवन annuity– जब तक आप जीवित हैं, आपको योजना से नियमित (मासिक/तिमाही/वार्षिक) annuity भुगतान मिलेगा। आपकी मृत्यु के बाद annuity बंद हो जाती है।

खरीद मूल्य की वापसी के साथ जीवन annuity– आप अपनी मृत्यु तक नियमित रूप से annuity भुगतान प्राप्त करना जारी रखेंगे। उसके बाद, बीमाकर्ता आपके नामांकित व्यक्ति को प्रारंभिक राशि लौटाता है, जिसका उपयोग annuity खरीदने के लिए किया गया था। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अपने पीछे एक विरासत छोड़ना चाहते हैं।

खरीद मूल्य की वापसी के साथ जीवन annuity– आप अपनी मृत्यु तक नियमित रूप से annuity भुगतान प्राप्त करना जारी रखेंगे। उसके बाद, बीमाकर्ता आपके नामांकित व्यक्ति को प्रारंभिक राशि लौटाता है, जिसका उपयोग annuity खरीदने के लिए किया गया था। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अपने पीछे एक विरासत छोड़ना चाहते हैं।

गारंटीकृत अवधि के लिए देय annuity– annuity का भुगतान गारंटी अवधि के लिए किया जाना है, जैसे कि 5, 10 या 15 वर्ष, भले ही annuity खरीदार की मृत्यु हो जाए। एन्युइटी या तो एन्युइटेंट की मृत्यु पर या गारंटीड अवधि के पूरा होने पर, जो भी बाद में हो, रुक जाती है।

मुद्रास्फीति-अनुक्रमित annuity– हर साल, एक निश्चित दर पर देय annuity में 2% या 5% की वृद्धि होगी। हालांकि इसे वास्तविक मुद्रास्फीति दर से नहीं जोड़ा जा सकता है, इसका कारण यह है कि यह कुछ हद तक खर्चों में वृद्धि का ख्याल रखेगा।

खरीद मूल्य की वापसी के साथ संयुक्त जीवन annuity– यह आपके या आपके जीवनसाथी के जीवित रहने तक भुगतान करता रहता है। दोनों की मृत्यु के मामले में, नामांकित व्यक्ति प्रारंभिक निवेशित राशि प्राप्त करने का हकदार है।

Type Of Annuity In Hindi? Annuity Ke Prakar

Annuity four प्रकार की होती हैं:

तत्काल Annuity योजना

कोई संचय चरण नहीं है और योजना निहित चरण से ही काम करना शुरू कर देती है। इसे एकमुश्त के साथ खरीदा जाता है और annuityभुगतान तुरंत या तो सीमित अवधि या जीवन भर के लिए शुरू हो जाता है।

आस्थगित Annuity

ये वे पेंशन योजनाएं हैं जिनमें एक निश्चित तारीख के बाद Annuity शुरू होती है। इसे आगे निम्नलिखित में विभाजित किया जा सकता है:

आपको प्राप्त होने वाले भुगतान के प्रकार के आधार पर Annuity भी भिन्न हो सकती हैं:

निश्चित Annuity

सीधे शब्दों में कहें, एक annuity योजना जो आपको पॉलिसी के पूरे कार्यकाल के दौरान एक गारंटीड1 राशि प्रदान करती है, एक निश्चित annuity योजना है। यह गारंटीकृत राशि पॉलिसी की खरीद के समय पूर्व-निर्धारित होती है। आपको भुगतान की गई राशि की गारंटी है। यह बाजार के उतार-चढ़ाव से प्रभावित नहीं होता है

परिवर्तनीय Annuity

एक परिवर्तनीय annuity योजना में, आपके premiums को म्यूचुअल फंड या equities जैसे उपकरणों में निवेश किया जाता है। ऐसी योजनाओं से भुगतान उस फंड के प्रदर्शन पर निर्भर करता है जिसमें आपका पैसा निवेश किया गया है। यदि फंड अच्छा प्रदर्शन करता है, तो आपको अधिक रिटर्न मिलेगा और इसके विपरीत।

  • संचय चरण:- यह वह चरण है जब आप निवेश और नकदी जमा करना शुरू करते हैं और उस तारीख से शुरू होते हैं जब आप पहली बार premium का भुगतान करते हैं।
  • निहित चरण:- यह वह तिथि है जिससे आपको पेंशन के रूप में पॉलिसी लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।
Annuity Meaning In Hindi
Type Of Annuity in Hindi

Non-Qualified Annuity क्या है?

Annuities पूर्व-कर या कर-पश्चात डॉलर के साथ खरीदी जा सकती हैं। एक Non-Qualified Annuity वह है जिसे कर-पश्चात डॉलर के साथ खरीदा गया है। एक योग्य वार्षिकी वह है जिसे pre-tax डॉलर के साथ खरीदा गया है। योग्य योजनाओं में 401 (के) योजनाएं और 403 (बी) योजनाएं शामिल हैं। निकासी के समय केवल Non-Qualified Annuityकी कमाई पर कर लगाया जाता है, योगदान पर नहीं, क्योंकि वे कर के बाद के पैसे हैं।

Annuity Fund क्या है?

What Is Annuity Fund- यह एक निवेश पोर्टफोलियो है जिसमें एक एन्युटी धारक के फंड का निवेश किया जाता है। एन्युइटी फंड रिटर्न कमाता है, जो एक एन्युइटी धारक को मिलने वाले पेआउट से संबंधित होता है। जब कोई व्यक्ति बीमा कंपनी से वार्षिकी खरीदता है, तो वे प्रीमियम का भुगतान करते हैं। प्रीमियम को बीमा कंपनी द्वारा एक निवेश वाहन में निवेश किया जाता है जिसमें स्टॉक, बॉन्ड और अन्य प्रतिभूतियां होती हैं, जो कि वार्षिकी फंड है।

Annuity Plan Kise Kharidna Chahiye

यदि आप जीवन भर के लिए guaranteed income चाहते हैं, विशेष रूप से retirement के बाद, तो आपको एक annuity योजना खरीदने पर विचार करना चाहिए।

  • एक annuity योजना का उद्देश्य आपकी retirement के दौरान financial freedom सुनिश्चित करना है,
  • जब आपकी नियमित आय बंद हो जाती है।
  • आप सेवानिवृत्ति के दौरान अपने दिन-प्रतिदिन के खर्चों को कवर करने के लिए
  • और सेवानिवृत्ति के बाद के अपने सपनों को पूरा करने के लिए एक annuity योजना से भुगतान का उपयोग कर सकते हैं,
  • जैसे यात्रा करना, एक उद्यम शुरू करना, एक शौक का पीछा करना, और बहुत कुछ।

Annuity VS life insurance

life insurance or Annuity main Antar- कंपनियां और निवेश कंपनियां दो प्राथमिक प्रकार के वित्तीय संस्थान हैं जो Annuity उत्पादों की पेशकश करते हैं।

  • life insurance कंपनियों के लिए, Annuity उनके बीमा उत्पादों के लिए एक प्राकृतिक बचाव हैं।
  • life insurance मृत्यु दर जोखिम से निपटने के लिए खरीदा जाता है, जो समय से पहले मरने का जोखिम है।
  • पॉलिसीधारक बीमा कंपनी को वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करते हैं जो उनकी मृत्यु पर एकमुश्त भुगतान करेगी।
  • यदि पॉलिसीधारक की समय से पहले मृत्यु हो जाती है, तो बीमाकर्ता कंपनी को शुद्ध हानि पर मृत्यु लाभ का भुगतान करता है।
  • बीमांकिक विज्ञान और दावों का अनुभव इन बीमा कंपनियों को अपनी नीतियों का मूल्य निर्धारण करने की अनुमति देता है
  • ताकि औसतन बीमा खरीदार लंबे समय तक जीवित रहें ताकि बीमाकर्ता लाभ कमा सके।
  • कई मामलों में, स्थायी life insurance पॉलिसियों के अंदर नकद मूल्य को बिना किसी कर प्रभाव के एक Annuity उत्पाद के लिए 1035 एक्सचेंज के माध्यम से बदला जा सकता है।
  • दूसरी ओर, Annuity, लंबी उम्र के जोखिम, या किसी की संपत्ति को खत्म करने के जोखिम से निपटती हैं।
  • Annuity जारी करने वाले के लिए जोखिम यह है कि Annuity धारक अपने प्रारंभिक निवेश को पार करने के लिए जीवित रहेंगे।
  • Annuity जारीकर्ता समय से पहले मृत्यु के उच्च जोखिम वाले ग्राहकों को Annuity बेचकर दीर्घायु जोखिम से बचाव कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *