इनइक्वलिटी वायरस रिपोर्ट : ऑक्सफैम INEQUALITY VIRUS REPORT OXFAM 2020-21

स्वागत है दोस्तों आपका हमारी और आपकी अपनी वेबसाइट www.aurjaniy.com पर यहाँ हम आपको देते हैं सबसे अच्छा सिविल सर्विस सामान्य अध्ययन मटेरियल हिंदी में सबसे अच्छी किताबों और स्त्रोतों से और आजके इस ब्लॉग में हम जानेंगे

औरजानिये। Aurjaniye


हाल ही में ऑक्सफैम इंटरनेशनल ने ‘ द इनइक्वलिटी वायरस ‘ ( The Inequality Virus ) नामक एक रिपोर्ट जारी की है । 

प्रमुख बिंदु – 

  1. ऑक्सफैम इंटरनेशनल द्वारा जारी इस रिपोर्ट में बताया गया है कि COVID – 19 महामारी ने भारत समेत दुनिया भर में मौजूदा असमानताओं को बढ़ावा दिया है । 
  2. भारतीय अरबपतियों की संपत्ति में लॉकडाउन के दौरान 35 % की वृद्धि हुई जो कि वर्ष 2009 के बाद पहली बार 90 % की वृद्धि के साथ 422.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गई । 
  3. इससे भारत अरबपतियों की संपत्ति के मामले में अमेरिका , चीन , जर्मनी , रूस और फ्रांस के बाद विश्व में छठी रैंकिंग पर आ गया ।

अनौपचारिक क्षेत्र पर प्रभाव EFFECT UPON UNOFFICIAL  AREAS

भारत के अनौपचारिक क्षेत्र के कार्यबल पर COVID – 19 का सबसे बुरा प्रभाव पड़ा , क्योंकि इस क्षेत्र में 122 मिलियन नौकरियों में से लगभग 75 % समाप्त हो गई । 

अनौपचारिक श्रमिकों के लिये घर से काम करने के अपेक्षाकृत कम अवसर थे । इसी कारण औपचारिक क्षेत्र की तुलना में इस क्षेत्र में अधिक नौकरियाँ समाप्त हो गई । 

स्वास्थ्य संबंधी असमानताएँ – HEALTH RELATED ISSUE 2021

वर्तमान में भारत COVID – 19 के पॉजिटिव मामलों की संख्या के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर है 

और वैश्विक स्तर पर गरीब , वंचित एवं कमजोर वर्गों में COVID – 19 की व्यापकता दर अधिक है । बीमारी का प्रसार उन गरीब समुदायों में तेजी से हुआ , जो प्रायः गंदगीयुक्त और अधिक घनत्व वाले क्षेत्रों में रहते थे तथा आम सुविधाओं , जैसे शौचालय और पानी के स्रोतों का साझा उपयोग करते थे । 

लैंगिक असमानता रोज़गार . UNEMPLOYMENT 2021

महिलाओं में बेरोजगारी की दर 15 % ( COVID – 19 से पहले ) से बढ़कर 18 % हो गई है । महिला बेरोजगारी में वृद्धि के परिणामस्वरूप भारत के सकल घरेलू उत्पाद ( GDP ) में लगभग 8 % या 218 बिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान हो सकता है । 

स्वास्थ्य इस्टीट्यूट ऑफ सोशल स्टडीज ट्रस्ट ‘ के एक सर्वेक्षण के अनुसार , जिन महिलाओं ने अपनी नौकरी नहीं गवाई उनमें से लगभग 83 % महिलाओं को अपनी आय में कटौती का सामना करना पड़ा । आय और नौकरी के नुकसान के अलावा गरीब महिलाओं को नियमित स्वास्थ्य सेवा तथा आगनवाड़ी केंद्रों से मिलने वाला लाभ भी प्रभावित हुआ । 

यह अनुमान लगाया गया कि परिवार नियोजन सेवाओं के बंद होने से 2.95 मिलियन अनपेक्षित गर्भधारण , 1.80 मिलियन गर्भपात ( 1.04 मिलियन असुरक्षित गर्भपात सहित ) और 2,165 मातृ मृत्यु की घटनाएँ सामने आ सकती है ।

 

घरेलू हिंसा DOMESTIC VIOLENCE

महामारी ने महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसा को भी बढ़ावा दिया है । घरेलू हिंसा के मामलों में नवंबर 2020 तक ( पिछले 12 महीनों में ) लगभग 60 % की वृद्धि दर्ज की गई ।

तो दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो हमें कमेंट करके जरुर बतायें , और इसे शेयर भी जरुर करें।

औरजानिये। Aurjaniye

For More Information please follow Aurjaniy.com and also follow us on Facebook Aurjaniye | Instagram Aurjaniyeand Youtube  Aurjaniye with rd

 

RELATED POSTS:-

 

सागरमाला परियोजना 

15th Finance commissions recomandations hindi

India Innovation Index 2021

Clean Source of Energy hydrogen IIT Delhi

Corona Vaccine Policy Of India most important Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version