सदी का सबसे शक्तिशाली भूकम्प
                 The Biggest earthquake

जापान के उत्तर – पूर्वी तट पर 11 मार्च , 2011 को आए सदी के सबसे शक्तिशाली भूकम्प के बाद सुनामी की लहरें उठने से भारी विनाश हुआ । रिक्टर स्केल पर भूकम्प की तीव्रता 9 . 0 थी
भूकम्प का केन्द्र जापान के मियागी प्रांत की राजधानी सेन्दई से 130 किमी . पूर्व में और जापान की राजधानी टोक्यो से 373 किमी  दूर पूर्वोत्तर में समुद्र तल से 24 . 4 किमी . की गहराई में था ।

(chorona virus in hindi)


सेन्दई हवाई अड्डा सुनामी की लहरों से पूरी तरह डूब गया । सुनामी लहरों में घरे , कारें और छोटा – बड़ा नौकाओं सहित मियागी में एक बड़ा पोत बह गया । इस प्राकृतिक आपदा से जापान में हजारों लोग मारे गये एवं भारी मात्रा में आर्थिक क्षति हुई ।

भारी विनाश

जापान में भूकम्प और सूनामी के कारण फुकुशिमा – दाइची परमाणु संयंत्र में विस्फोट के चलते रेडियोधर्मी रिसाव होने लगा । यह यूक्रेन के चेर्नोबिल परमाणु हादसे के बाद का सबसे भयानक हादसा माना गया । परमाणु रेडिएशन की शक्ति मापने की इकाई रेम्स कहलाती है ।

इसके पैमाने पर रेडिएशन का लेवल 7 था । फुकुशिमा – दाइची संयंत्र में 14 मार्च , 2011 को हाइड्रोजन विस्फोट भी हुआ जिस कारण विश्व इतिहास में पहली बार जापान ने परमाणु आपातकाल की घोषणा की ।
जापान में आए शक्तिशाली भूकम्प ने वहां तो तबाही मचाई ही तथा साथ ही पृथ्वी को भी अपनी धुरी से लगभग 4 इंच विस्थापित कर दिया जिससे इसकी गति 1 . 6 माइक्रो सेकण्ड बढ़ गई । पृथ्वी के विस्थापन से मौसम चक्र में भी बदलाव आ सकता है । (Australia forest fire in hindi)

biggest earthquake

PACIFIC RING OF FIRE

पैसिफिक रिंग ऑफ फायर क्या है?

पैसिफिक रिंग ऑफ फायर क्षेत्र में अवस्थित होने के कारण जापान भूकम्प के दृष्टि से अत्यधिक संवेदनशील है । यह प्रशान्त महासागरीय प्लेट व जापान सागर प्लेट के अभिसरण क्षेत्र में स्थित है जिससे यहाँ ज्वालामुखी व भूकम्प की घटना सामान्य है , परंतु मार्च 2011 का भूकम्प व सुनामी ने जापानी अर्थव्यवस्था व जनजीवन को बुरी तरह अस्त – व्यस्त कर दिया था।


तो दोस्तों हमारी ये पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बतायें और साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Related post:-

Amazon forest fire in hindi

Australia forest fire in hindi

chorona virus in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *