tet exam in hindi

TET Exam क्या है? TET Exam Qualification सम्पूर्ण जानकारी

TET QUESTION PAPER DOWNLOAD PDF IN HINDI-TET Exam क्या है? इसकी फुल फॉर्म क्या होती है? TET Exam कौन – कौन कर सकता है? और जो उमीदवार इसकी तैयारी करना चाहते हैं Tet Question Paper In Hindi उनके लिए TET Exam देने के लिए Qualification क्या होती है? इसे  क्लियर करने के बाद आप एक अपना भविष्य किस लाइन में बना सकते हैं.  इस परीक्षा की तैयारी कैसे करनी चाहिए व TET Exam Syllabus / Pattern क्या होता है, TET previous year QUESTION PAPER download व TET Exam की अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारी इस POST में हम जानेंगे। 

आज कल शायद ही कोई ऐसा इंसान होजा जो सरकारी नौकरी न चाहता हो, बल्कि हर कोई चाहता है की उसकी सरकारी नौकरी हो, और सरकारी नौकरी को पाना कोई आसन कम नही है सरकारी नौकरी को पाना कितना मुश्किल काम हो गया है यह सब अच्छी तरह से जानते है। पहले समय बहुत अलग था जब हर किसी को एक matric पास को भी आसानी से सरकारी नौकरी मिल जाती थी। पर आज के समय में बहुत ही ज्यादा कड़ी मेहनत करनी पड़ती है सरकारी नौकरी पाने के लिए। और हर जगह competition है जिसका सामना करके जीत हासिल करनी पड़ती है। TET SYLLABUS IN HINDI 

know more – NEET Ka Full Form – Syllabus in HINDI

TET EXAM क्या है? | Tet Previous Year Question Paper In Hindi

आइये जानते हैं TET ki full form- ‘Teacher Eligibility Test‘ जिसका मतलब हिंदी में ‘शिक्षक पात्रता परीक्षा‘ होता है।

यह सरकारी नौकरियों में से एक है। TET Exam एक इसी परीक्षा है जो केंद्र सरकार National Level और राज्य सरकार State level दोनों द्वारा आयोजित किया जाता है TET Exam ( टीचर एलिगीबिलिटी टेस्ट ) को पास करने के बाद उमीदवार अक सरकारी शिक्षक बनने के योग्य हो जाता है

सबसे पहले तो बता दें TET करने के बाद आपको 1-5 तक और 6-8 तक कक्षा को  पढ़ाने का अवसर मिलता है। और TET Exam की परीक्षा उत्तर प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड के under करवाई जाती है यह हर राज्य में राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार  द्वारा करवाई जाती है. TET एक शिक्षक पात्रता परीक्षा है जो अभ्यर्थी इस परीक्षा को पास कर लेते है वो सरकारी टीचर बनने के काबिल हो जाते है।

TET KYA HAI

TET Exam Education Qualification | TET परीक्षा योग्यता

यहाँ पर TET eligibility को दो भागों में विभाजित है जी कि पहला UPTET कक्षा 1-5  तक है और दूसरा UPTET कक्षा 6-8 तक के Candidate के लिए लिए है दोनों भागो के लिए अलग-अलग Eligibility होती है। इस परीक्षा को कौन – कौन दे सकता है सभी जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है निचे दी गई सभी जानकरी आपके लिए उपयोगी है जो TET एग्जाम देने के लिए आपको योग्य बनाती है। Tet Question Paper In Hindi से जुड़ी सभी जानकारी पायें हिंदी में ।

TET का एग्जाम कौन दे सकता है? | Eligibility For Tet Exam

TET का Exam को कोई भी 12th पास करने के बाद दे सकता है। अगर आपने  ग्रेजुएशन या B.ED कम्पलीट कर ली है आवर आप 1 से लेकर 8वीं कक्षा के शिक्षक बनना चाहते हैं तो इसके लिए आप TET परीक्षा के दोनों पेपर दे सकते हैं। आवर अगर आप केवल 12वीं पास हो तो बेशक TET पेपर-1 की परीक्षा दे सकते हैं जिसमे आप (1-5) के छात्रो के शिक्षक बन सकते हैं मगर Paper-2 के लिए आपके पास ग्रेजुएशन या B.ED होना जरुरी है। Tet Question Paper In Hindi

UPTET Qualification – कक्षा (1-5) तक के शिक्षकों के लिए | class 1 to 5 uptet

इसे कोई भी व्यक्ति 12th पास करने के बाद दे सकता है

  • किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12th पास होनी चाहिए तथा जिसमें 45% मिनिमम Marks  होने चाहिए।
  • 50% अंकों के साथ graduation होनि चाहिए जो किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पास हो सकता है।
  • प्राथमिक एजुकेशन में 2 साल का Diploma होना चाहिए अथवा
  • प्रारंभिक शिक्षा में 4 साल की ग्रेजुएशन डिग्री या B.Ed के last year में शामिल हो या Clear होना चाहिए।

UPTET Qualification – कक्षा (6-8) तक के शिक्षकों के लिए | class 6 to 8 uptet

  • किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से Intermediate (12th) पास हो जो 50% मिनिमम अंको में होना आवश्यक है
  • किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक (Graduation) पास हो जो कम से कम 50% अंको में होनी चाहिए।
  • या तो आपके पास प्राथमिक शिक्षा में 4 साल की डिग्री / B.Ed हो या फिर प्रारंभिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा होना जरुरी है।
  • Aspirant भारत के साथ-साथ नेपाल / भूटान का या तिबत का  भी हो तो Apply कर सकता है। Tet Question Paper In Hindi

बताई गयी सभी education qualification को फॉलो करते हुए आप TET एग्जाम देने के योग्य बन जाते हो और कड़ी मेहनत करके अपना  सरकारी टीचर बनने का सपना पूरा कर सकते हो। TET QUESTION PAPER PDF DOWNLOAD LINK BELOW

TET एग्जाम के लिए Age Limit क्या है? | Age limit for TET Exam

टीईटी TET एग्जाम के लिए व्यक्ति की उम्र minimum 18 साल और maximum 35 साल होनी चाहिए। विशेष वर्ग के लिए छुट का प्रावधान होता है जो लगभग हर Competitive परीक्षा में जरूर होता है।

जैसे कि

  • OBC वर्ग को 3 साल प्रावधान होता है।
  • और SC/ST में 5 साल की छुट मिलती है।
  • शारीरिक विकलांग वर्ग से संबंद रखने वाले व्यकी के लिए 10 साल तक की प्रावधान होता है।

TET के लिए Apply कैसे करे| How To Apply For TET

tet form kaise bhare?
  1. TET भर्ती 2022 apply करने के लिए TET  की Official Website पर विजिट करें।
  2. TET Application form के लिए वेबसाइट पर दिए गए link पर क्लिक करें।
  3.  दिए गये “Registration option” पर क्लिक करें।
  4. अब application form को अच्छे से सभी डिटेल्स भरें।
  5. मांगे गये Required डॉक्यूमेंट अपलोड करें।
  6.  फॉर्म फीस अपनी Category के हिसाब से submit करें।
  7. Last में Application Form का Print Out जरूर लें।

TET Exam के लिए जरुरी Documents

  1. Identity Proofs
  2. शैक्षिक रिकॉर्ड / Academic Record
  3. Age Certificate
  4. जाती सर्टिफिकेट / Caste certificate ( जो General Category से बाहर हैं)
  5. Experience Certificate
  6. फोटो / Photograph
  7. योग्यता पत्र / Qualification Certificate

TET का Exam कितनी बार दे सकते है?

TET Exam Kitni Baar de Sakte Hai- आपको पता होगा कि पहले TET) परीक्षा के सर्टिफिकेट को 7 साल तक valid माना जाता था व कुछ लोगो  को अभी भी यही लगता लेकिन अब ऐसा नहीं है  Recently गवर्मेंट पालिसी में  शिक्षा मंत्रालय सरकार ने TET को Lifetime घोषित कर दिया हैइसके अनुसार अगर आप एक बार लाइफ में टीईटी परीक्षा क्लियर करते हैं तो वह जिंदगी भर के लिए मान्य होगी।

रहा सवाल कि कितनी बार आप ये एग्जाम ये सकते हैं तो जवाव है, आप अपना Rank और स्कोर  बढ़ाना चाहते हैं तो जितनी बार चाहे यह exam दे सकते हैं और अपना अच्छा कर सकते हैं। Tet Question Paper In Hindi

TET Qualifying Marks? टेट क्वालिफाइंग मार्क्स

TET परीक्षा क्लियर करने के लिए अगर आप सामान्य वर्ग (general category) से हैं तो आपको 60% यानि (90 out of 150) मार्क्स लाने होंगे। अगर आपकी केटेगरी SC/ST/OBC इनमे से कोई भी है तो आपको सिर्फ 55%  यानि (82 out of 150) मार्क्स जरुरी हैं। याद रहे कि इन qualifying marks में अलग-अलग राज्यों के अनुसार थोड़ा बहुत बदलाव हो सकता है।

TET की तैयारी कैसे करे | How To Prepare For TET

कुछ अभियार्थी किसी संस्था से तैयारी करने की बजाए खुद से  सेल्फ स्टडी करना चाहते हैं, पर उनको यह नहीं पता होता कि TET की तैयारी कैसे करे। परीक्षा कोई भी हो अगर सही तरीके से करी गई हो तो वह तैयारी (Preparations) हमेशा सफलता देती है। अगर आप भी इस TET परीक्षा में सफल होना चाहते हैं तो सही तरीके से और पूरी कठिन  मेहनत के साथ तैयारी में लग जाइये। निम्नलिखित सुझाबो को आप अपनी तैयारी में शामिल कर सकते है. TET ki tayyari Kaise kare:

  • परीक्षा पैटर्न & Syllabus:- TET एग्जाम की तैयारी करने के लिए हर उमीदवार का  यह सबसे जरुरी और पहला स्टेप होता है। अगर आपको यह नहीं पता कि परीक्षा में क्या पड़ना व परीक्षा का क्या सलेबस है तो आप अपना पूरा समय बर्बाद करने वाले हैं। इसलिए TET एग्जाम के पैटर्न और सिलेबस को ध्यान में रखते हुए ही तैयारी करनी चाहिए tet syllabus and pattern आगे पढ़ें।
tet ki tayyari kaise kare
  • जरुरी व सलेबस Books पढ़ें:- आप TET एग्जाम का सलेबस को पूरा करने के लिए जरुरी पुस्तकें पढ़ें ताकि आपका समय और शक्ति दोनों ही बचें। आप NCERT  बुक्स पढ़ सकते हैं,  NCERT बुक्स आपकी तैयारी में काफी मदद करेंगी।
  • Previous Year Papers:-  यह तरीका बहुत हेल्पफुल होगा है TET Exam की तैयारी में आप Previous Year के पुराने प्रश्न पत्र हल करें ताकि आपको पता चल सके कि परीक्षा में किस type के प्रश्न आएंगे व आपका अच्छा अभ्यास भी होगा आपके एग्जाम के लिए|
  • GK General Knowledge अध्यन करें:- किसी भी Competitive एग्जाम की तैयार करते समय जनरल नॉलेज का ज्ञान होना बहुत जरुरी है। आप गनरल नोलज का अधिक से अधिक अध्य्यन करें व अपनी GK को हमेशा improve करते रहें।
  •  Self-confident / Motivate रहें:-अगर आप एग्जाम अच्छे नंबर से क्लियर व सफल होना चाहते हो तो सिर्फ तैयारी ही नहीं बल्कि Positive और Motivate रहना भी बहुत जरुरी है, इसके लिए आप हमेशा सकारात्मक सोचिये और  Motivate रहिये अपने आप को सकारत्मक माहोल में रखिये|

TET Exam Pattern :टेट परीक्षा पैटर्न

TET परीक्षा का पैटर्न जानना आवश्यक है अगर आप परीक्षा की तैयारी अच्छे से व उसमे सफलता प्राप्त करना चाहते हैं कियोकि अगर हमें यह नहीं पता के परीक्षा में पेपर किस तरीके का आएगा तो हम ठीक से समझ में असमर्थ रहते है और हमारी तैयारी अधूरी ही रहती है। तो दोस्तों आप निन्मलिखित तालिका को दांग से पढिये और समझिये हम आपको परीक्षा के पैटर्न की पूरी जानकारी करवाते हैं:

परीक्षा में total 2 टाइप के पेपर आते है  Paper-1 प्राथमिक स्तर और Paper-2 उच्च स्तर के लिए होता है।

Paper-1: प्राथमिक स्तर (कक्षा 1-5) UPTET | TET Syllabus For Paper 1

Sr. No.Subjectsप्रश्नों की संख्याअंक
1.(भाषा-1) हिंदी3030
2.(भाषा-2) अंग्रेजी3030
3.बाल विकास एवम अभिज्ञान3030
4.पर्यावर्णीय शिक्षा3030
5.गणित3030
Tet Paper 1 pattern

Paper-2: उच्च स्तर (कक्षा 6-8) UPTET | TET Syllabus For Paper 2

Sr. No.Subjectsप्रश्नों की संख्याअंक
1.(भाषा-1) हिंदी3030
2.(भाषा-2) अंग्रेजी3030
3.बाल विकास और अध्यापन3030
4.सामाजिक विज्ञानं3030
5.गणित3030
TET paper 2 Pattern

Solar Power Projects In India | Soar Pariyojna

निष्कर्ष:- conclusion

तो दोस्तों, आज की इस पोस्ट में अपने पढ़ा कि TET Exam क्या होता है और TET Exam देने कि लिए  Qualification क्या होती है। TET परीक्षा के बारे में और लगभग सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देने की हमने पूरी कोशिश करी। अगर आपके मन में TET Exam को लेकर कोई और सवाल हो तो या अन्य कोई जानकारी प्रप्त करनी हो तो आप हमें Comment Box  में पूछ सकते हैं। आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को लईक करें और निचे दिए गए Social Icon का इस्तेमाल करके अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि यह जानकारी सभी तक पहुँच सके, धन्यबाद।

download tet question paper 1 & 2 |

Tet Question Paper In Hindi Download

Tags:

TET Exam देने कि लिए  Qualification क्या होती है।, TET Exam Pattern

TET का एग्जाम कौन दे सकता है?, TET EXAM क्या है?, TET एग्जाम के लिए Age Limit क्या है?, UPTET Qualification Tet question paper in Hindi

One thought on “Tet Question Paper In Hindi | 2021-23”
  1. I must thank you for the efforts you’ve put in penning this site. I really hope to view the same high-grade blog posts from you in the future as well. In fact, your creative writing abilities has encouraged me to get my own site now 😉

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version