NIOS Kya Hai

NIOS Kya Hai – NIOS की स्थापना नवंबर 1989 में मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) द्वारा की गई थी। यह D.El.Ed Exams के साथ-साथ माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं की ऑन-डिमांड और सार्वजनिक Exam आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है। छात्रों को NIOS 2023 Exam Registration शुरू करने से पहले पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा।

National Institute of Open Schooling 2023 हर साल अप्रैल और अक्टूबर में कक्षा 10 और 12 के लिए Exam आयोजित करता है। छात्रों को Exam से एक महीने पहले एडमिट कार्ड मिल जाएगा। अच्छी तैयारी के लिए, छात्रों को कक्षा 10 और 12 के लिए NIOS Syllabus 2023 का संदर्भ लेना चाहिए।

NIOS Exam 2023 की किताबें आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in पर उपलब्ध हैं, छात्र इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं। NIOS 10वीं और NIOS 12 अप्रैल सत्र का परिणाम जून में और अक्टूबर सत्र का परिणाम दिसंबर में जारी किया जाता है।

Read More: Bachelor Degree Kya Hoti Hai

NIOS Board 2023 details

Board nameNational Institute of Open Schooling (NIOS)
Recognized byMinistry of Human Resource Development (MHRD), Government of India.
ChairpersonProf. Saroj Sharma
Founded inNovember 1989
ExamsPublic and On-demand Secondary exams (10th) Senior Secondary exams (12th), DElEd exams.
Number of regional centre in India23 Regional Centres and 2 Sub Regional Centres 1
Number of study centresMore than 7000
NIOS Official websitenios.ac.in
(NIOS Kya Hai)

NIOS के उद्देश्य 2023

भारत में कई छात्र हैं, खासकर ग्रामीण इलाकों में जो गरीबी या संसाधनों की कमी के कारण अपनी शिक्षा नहीं ले सकते हैं। यहीं पर NIOS उन्हें दूरस्थ शिक्षार्थियों के रूप में प्रमाण पत्र के साथ स्कूली शिक्षा पूरी करने में मदद करता है।

इसका उद्देश्य

  • स्कूल स्तर पर आजीविका या जीवन सीखने के लिए शैक्षणिक और व्यावसायिक शिक्षा कार्यक्रम प्रदान करें।
  • नियमित शिक्षार्थियों के लिए क्रेडिट परिवर्तन प्रक्रिया प्रदान करें ताकि वे अपनी दूरस्थ शिक्षा जारी रख सकें।
  • मुक्त और दूरस्थ शिक्षा Course में विकास, उत्कृष्टता और गुणवत्ता का प्रबंधन करें
  • अनुसंधान और विकास क्षेत्र का विकास करना ताकि शिक्षार्थियों को बेहतर मुक्त शिक्षा का अनुभव मिल सके
  • राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ओपन स्कूल संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए नेटवर्किंग, संसाधन-साझाकरण और अधिक सुविधाओं पर ध्यान दें

NIOS Development 2023 In Hindi

NIOS दुनिया की सबसे बड़ी ओपन स्कूल प्रणाली है। वर्तमान में, लगभग 2.71 मिलियन छात्र शिक्षा के विभिन्न स्तरों पर NIOS में नामांकन करते हैं। इसमें 5 विभागों, एक उप-क्षेत्रीय केंद्र, 20 क्षेत्रीय केंद्रों और 6500 से अधिक अध्ययन केंद्रों और भारत के साथ-साथ विदेशों में लगभग 1500 व्यावसायिक केंद्रों का व्यापक नेटवर्क है।

NIOS Admission 2023 In Hindi

  • NIOS कक्षा 12वीं और 10वीं की प्रवेश प्रक्रिया वर्ष में दो बार NIOS द्वारा आयोजित की जाती है। पहला सत्र अप्रैल (ब्लॉक 1) के लिए है और दूसरा अक्टूबर (ब्लॉक 2) के लिए है।
  • अक्टूबर सत्र के लिए, NIOS 10वीं और 12वीं में प्रवेश की अंतिम तिथि 31 जनवरी है, बिना किसी विलंब शुल्क के। हालांकि, छात्र NIOS प्रवेश के लिए 15 मार्च तक विलंब Fee के साथ आवेदन कर सकते हैं।
  • अप्रैल सत्र के लिए, NIOS 10वीं और 12वीं प्रवेश की अंतिम तिथि बिना किसी विलंब शुल्क के जुलाई में पड़ती है। हालांकि, अगर कोई छात्र तारीख से चूक जाता है तो वह सितंबर तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन कर सकता है।
  • प्रवेश पत्र भरने के बाद, अगला कदम आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी जैसे कक्षा 8 की मार्कशीट (कक्षा 10 में प्रवेश के लिए), कक्षा 10 की मार्कशीट (कक्षा 10 में प्रवेश के लिए), हस्ताक्षर और आधार कार्ड जमा करना है। आदि। शुल्क का भुगतान करने के बाद, NIOS Registration फॉर्म का प्रिंटआउट लें या भविष्य के संदर्भ के लिए नामांकन संख्या को नोट कर लें। (NIOS Kya Hai)

NIOS Eligibility Criteria In Hindi

द्वितीयक स्तर:

  • न्यूनतम आयु – 14 वर्ष
  • आठवीं कक्षा उत्तीर्ण

एक Self Certificate देने वाला छात्र यानी, “मैंने Secondary Course को आगे बढ़ाने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त Study किया है” भी Eligible. है।

वरिष्ठ माध्यमिक स्तर:

  • न्यूनतम आयु – 15 वर्ष
  • माध्यमिक स्तर उत्तीर्ण

NIOS Exam Fees 2023

नीचे, हमने सार्वजनिक और ऑन-डिमांड परीक्षाओं के लिए NIOS 2023 परीक्षा Fees के साथ एक Table दी है। यह शुल्क NIOS द्वारा ऑनलाइन मोड में स्वीकार किया जाता है, Table देखें।

सार्वजनिक परीक्षाओं के लिए NIOS परीक्षा शुल्क

ParticularExam Fee
For Theory ExamsRs. 250 per subject
For PracticalsRs. 120 per subject
Late fees for examinationRs. 100
Consolidate late fees to be received at regional centres onlyRs. 1000
Online Processing FeeRs. 50
(NIOS Kya Hai)

On-Demand परीक्षाओं के लिए NIOS Exam Fees

ParticularsExam Fees
For TheoryRs. 500 per subject
For PracticalRs. 200 per subject
Online Processing FeeRs. 50
(NIOS Exam Fees)

इसे भी पढ़ें : BCA Kya Hota Hai

NIOS Exam 2023 की तैयारी कैसे करें?

  • हमने छात्रों के लिए कुछ बेहतरीन तैयारी युक्तियों का निष्कर्ष निकाला है जो अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।
  • सबसे पहली बात यह है कि Syllabus से परिचित हो जाएं, सभी विषयों की जांच करें और उन्हें हाइलाइट करें।
  • एक उचित अध्ययन समय सारिणी बनाएं और प्रतिदिन कम से कम 6 घंटे अध्ययन के लिए समर्पित करें।
  • छोटे नोट्स, फ्लो चार्ट, पॉइंटर्स आदि बनाएं जो रिवीजन के दौरान मदद करेंगे।(NIOS Exams In Hindi)
  • कड़ाई से अभ्यास करें और NIOS द्वारा प्रदान की गई अध्ययन सामग्री देखें।

NIOS परीक्षा केंद्र 2023

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान पहले आओ पहले पाओ के आधार पर छात्रों को Exam केंद्र आवंटित करता है। NIOS 2023 Exam 23 क्षेत्रों में आयोजित की जाती है, छात्रों को प्रवेश के दौरान केंद्र का चयन करना होता है। NIOS Exam केंद्रों की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है, छात्र अपना क्षेत्र कोड दर्ज करके जांच कर सकते हैं।

NIOS Courses 2023 In Hindi

NIOS मुक्त शिक्षा कार्यक्रम पर आधारित पांच प्रकार के Course प्रदान करता है:

  1. OBE (Open Basic Education): शिक्षार्थियों को बुनियादी शिक्षा प्रदान करने के लिए NIOS द्वारा ओपन बेसिक शिक्षा शुरू की गई है। इस शिक्षा का आदर्श वाक्य ‘सर्व शिक्षा अभियान’ है। यह प्रारंभिक शिक्षा कार्यक्रम किसी भी अन्य नियमित संबद्ध औपचारिक स्कूलों के बराबर है।
    1. ‘A’ लेवल कोर्स: यह कोर्स तीसरी कक्षा के बराबर है।
    2. ‘B’ लेवल कोर्स: यह कोर्स कक्षा पांचवी के समकक्ष है।
    3. ‘C’ स्तर का Course: यह Course आठवीं कक्षा के समकक्ष है। ( NIOS Courses In Hindi)
  2. माध्यमिक Course: यह Course दसवीं कक्षा के समकक्ष है। 8वीं कक्षा पास करने वाले छात्र माध्यमिक स्तर का कोर्स कर सकते हैं। NIOS इस Course को 9 क्षेत्रीय भाषाओं में प्रदान करता है; अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, मराठी, तमिल, तेलुगु, गुजराती, मलयालम और उड़िया। इस Course में 28 विषय शामिल हैं जिनमें से 17 भाषा विषय हैं। छात्रों को 2 भाषा विषयों के साथ न्यूनतम 5 मुख्य विषयों का चयन करना होगा। यह कोर्स 2-5 साल की अवधि के बीच पूरा किया जा सकता है।
  3. वरिष्ठ माध्यमिक Course: यह Course बारहवीं कक्षा के समकक्ष है। यह Course छह क्षेत्रीय भाषाओं में पेश किया जाता है: अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, गुजराती, उर्दू और उड़िया। इस Course में 29 विषय शामिल हैं जिनमें से 9 भाषा विषय हैं। छात्रों को 2 भाषा विषयों के साथ न्यूनतम 5 मुख्य विषयों का चयन करना होगा। यह कोर्स 2-5 साल की अवधि के बीच पूरा किया जा सकता है।
  4. व्यावसायिक शिक्षा Courses:NIOS इन बुनियादी और माध्यमिक Courses के साथ विभिन्न व्यावसायिक Courses प्रदान करता है। इसका उद्देश्य छात्रों को कृषि और पशुपालन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में लक्षित कौशल के बारे में पढ़ाना है; व्यापार, लेखा और वाणिज्य, आईटी और प्रौद्योगिकी; इंजीनियरिंग और वास्तुकला, स्वास्थ्य और पैरामेडिकल साइंस, गृह विज्ञान, आतिथ्य, प्रबंधन कार्यक्रम, शिक्षक प्रशिक्षण और बहुत कुछ। सौ से अधिक प्रकार के वोकेशनल कोर्स हैं जिनका चयन छात्र अपनी रुचि के अनुसार कर सकते हैं।
  5. जीवन संवर्धन कार्यक्रम:ये NIOS द्वारा अपने छात्रों को महिला सशक्तिकरण (परिपुराण महिला), योग और ध्यान, भारतीय संगीत और ज्ञान के संवर्धन जैसे क्षेत्रों में समृद्ध करने के लिए पेश किए जाने वाले Course हैं। इन Courses को प्रमाणित Examination Courses के रूप में भी संचालित किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version