Moral Stories In Hindi | 3 Best मोरल कहानी हिंदी में

Moral Stories In Hindi – शॉर्ट स्टोरी एक छोटी कथा होती है जो लघुता और संक्षेप में किसी विषय को प्रस्तुत करती है। यह एक कहानी होती है जिसकी लंबाई कुछ पृष्ठों या कुछ ही पैराग्राफों में सीमित होती है। शॉर्ट स्टोरी छोटी होती है लेकिन एक विचारशीलता या संदेश को समझाने का योग्य होती है।

शॉर्ट स्टोरी का मुख्य उद्देश्य एक आवेशकारी या मनोरंजक कहानी को छोटे पैकेज में प्रस्तुत करना है। इसमें कथानक जल्दबाजी से और चरित्रों की विस्तारपूर्ण परिचय के बिना घटनाओं को प्रस्तुत किया जाता है। शॉर्ट स्टोरी में वक्ता का दर्शन या उनका सीधा बयान नहीं होता, बल्कि कथानक चरित्रों के द्वारा उनके कर्म, भावनाएं और व्यवहार के माध्यम से प्रस्तुत किया जाता है। शॉर्ट स्टोरी एक अच्छी प्रतिक्रिया उत्पन्न करने, चिन्ताएं जगाने, और पाठक के मन में विचारों को उत्पन्न करने का कार्य करती है।

Short Moral Stories In Hindi


शॉर्ट स्टोरी विभिन्न विषयों पर आधारित होती है और निम्नलिखित कुछ प्रमुख विषयों पर आधारित हो सकती है:

  1. प्रेम और संबंध: यह एक प्रमुख विषय है जिस पर अधिकांश शॉर्ट स्टोरीज बनी होती हैं। इसमें प्रेम के विभिन्न आयाम जैसे कि प्रेमिका, पति-पत्नी, परिवारिक संबंध आदि को दर्शाया जा सकता है।
  2. सामाजिक मुद्दे: शॉर्ट स्टोरी में सामाजिक मुद्दों पर आधारित कहानियाँ बहुत प्रभावशाली होती हैं। इनमें जाति-धर्म, समाजिक अंतर, सामाजिक न्याय, भ्रष्टाचार, जेंडर इत्यादि के मुद्दे शामिल हो सकते हैं।
  3. व्यक्तिगत विकास: इस विषय पर आधारित शॉर्ट स्टोरीज में किसी व्यक्ति के व्यक्तिगत यात्रा, संघर्ष, परिवर्तन और स्वाधीनता के मुद्दे दिखाए जा सकते हैं।
  4. आध्यात्मिकता और धार्मिकता: धार्मिक और आध्यात्मिक विषयों पर आधारित शॉर्ट स्टोरीज के माध्यम से धार्मिक भावनाओं, मान्यताओं, ईश्वर की कृपा और उदात्तता को प्रकाशित करता है।

Moral Stories In Hindi- मुझे आशा है कि आपके नन्हे-मुन्नों को यह कहानी पसंद आएंगी! यदि आप कोई और सुनना चाहें तो मुझे बताएं।

Moral Stories In Hindi | 3 Best मोरल कहानी हिंदी में

ALSO READ : BNYS Course Details In Hindi – विशेषताएँ, करियर, कॉलेज, शुल्क

PAROPAKARI BALAK KI KAHANI | Moral Stories In Hindi

एक बार की बात है, गांव में एक गरीब लड़का नामकरण की वजह से अपने गाँव के मंदिर में गया। मंदिर में वह देवी माता की मूर्ति के सामने खड़ा हो गया और मन्दिर में जो भी आया वह भगवान को प्रार्थना करता देखकर वह भी अपनी मन की एक अदृष्ट संवेदना को लेकर एक छोटी सी प्रार्थना करने लगा। वह उनकी योग्यता की प्रार्थना कर रहा था।

देवी माता ने इस लड़के की प्रार्थना को ध्यान से सुना और उन्हें एक अद्भुत उपहार दिया। जब लड़का खुशी से उसे देखा तो उसे अद्भुत आनंद मिला। Moral Stories In Hindi

वह उपहार एक चाबी थी, जो मंदिर के द्वार के लिए थी। इस चाबी से वह गरीब लड़का नंद के द्वार खोल सकता था और इसे लोगों के लिए खुले द्वार के रूप में उपयोग कर सकता था।

गरीब लड़का नंद ने इस चाबी की मदद से अपने गांव के लोगों की सेवा की और सभी लोगों को खुश रखा। वह अपने गांव में खुशहाली और एकता की भावना को फैलाने में मदद करता था। Moral Stories In Hindi

Moral Stories In Hindi समाप्त।

मुझे आशा है कि आपके नन्हे-मुन्नों को यह कहानी पसंद आएगी! यदि आप कोई और सुनना चाहें तो मुझे बताएं।

बच्चों के लिए एक छोटी कहानी | class 2 short moral stories in hindi

जादुई वन कि कहानी | Adventure Of Magical Jungle

एक बार की बात है, एक छोटे से गाँव में मिष्टी नाम की एक जिज्ञासु और साहसी लड़की रहती थी। उसने हमेशा पास के एक जादुई जंगल के बारे में कहानियाँ सुनी थीं, लेकिन गाँव में किसी ने भी उसमें जाने की हिम्मत नहीं की थी।

class 2 short moral stories in hindi एक धूप भरी सुबह, मिष्टी जल्दी उठ गई, पहले से कहीं अधिक साहसी महसूस कर रही थी। उसने फैसला किया कि आज वह दिन है जब वह जादुई जंगल का पता लगाएगी। उसने एक छोटा बैग पैक किया जिसमें कुछ स्नैक्स, पानी की एक बोतल और एक नक्शा था जो उसे अपने दादा की पुरानी संदूकची में मिला था।

जैसे ही मिष्टी जंगल में दाखिल हुई, उसे तुरंत आश्चर्य का एहसास हुआ। पेड़ ऊँचे और राजसी थे, और हवा जंगली फूलों की मीठी खुशबू से भरी हुई थी। वह नक्शे का ध्यानपूर्वक अनुसरण करती हुई जंगल की गहराई में चली गई।

अचानक, उसने मदद के लिए हल्की सी चीख सुनी। मिष्टी ने आवाज का पीछा किया और कंटीली झाड़ी में फंसे एक गेंडा के बच्चे को देखा। गेंडा के सिर पर एक जादुई सींग और चमकदार सफेद फर था। अपने कोमल स्पर्श से, मिष्टी ने गेंडा को आज़ाद कर दिया।

उसकी मदद के लिए आभारी होकर, बेबी यूनिकॉर्न ने अपना परिचय स्पार्कल के रूप में दिया। उसने बताया कि तूफान के दौरान वह अपने परिवार से बिछड़ गया था। स्पार्कल ने घर वापस जाने का रास्ता खोजने में मिष्टी से मदद मांगी। Moral Stories In Hindi

साथ में, वे जादुई जंगल के माध्यम से एक अविश्वसनीय साहसिक कार्य पर निकल पड़े। उनका सामना बोलने वाले जानवरों से हुआ, जैसे एक बुद्धिमान बूढ़ा उल्लू जिसने अपनी बुद्धि से उनका मार्गदर्शन किया और एक शरारती गिलहरी जिसने उन्हें गुप्त रास्ते दिखाए। उन्होंने एक मिलनसार मछली की मदद से एक चमचमाती नदी पार की, जिसने अपनी पीठ पर सवारी की पेशकश की।

कई दिनों की खोजबीन के बाद, आख़िरकार वे उस जगह पर पहुँचे जहाँ स्पार्कल का परिवार इंतज़ार कर रहा था। यूनिकॉर्न माता-पिता अपने बच्चे से दोबारा मिलकर बहुत खुश थे। उन्होंने मिष्टी को उसकी बहादुरी और दयालुता के लिए धन्यवाद दिया।

अपनी कृतज्ञता के प्रतीक के रूप में, स्पार्कल के परिवार ने मिष्टी को एक जादुई हार दिया जो उसे किसी भी खतरे से बचाएगा और उसके लिए अच्छी किस्मत लाएगा। खुशी के आंसुओं के साथ, मिष्टी ने यूनिकॉर्न को अलविदा कहा और घर वापस चली गई।

उस दिन के बाद से, मिष्टी उस बहादुर लड़की के रूप में जानी जाने लगी जिसने जादुई जंगल में प्रवेश किया और इकसिंगों से दोस्ती की। उन्होंने ग्रामीणों के साथ अपनी कहानियाँ साझा कीं और उन्हें साहसी और दयालु बनने के लिए प्रेरित किया।

और इसलिए, जादुई जंगल आश्चर्य और रोमांच का प्रतीक बना हुआ है, जो हर किसी को याद दिलाता है कि अगर हम खुद पर विश्वास करते हैं और मदद के लिए हाथ बढ़ाते हैं तो असाधारण चीजें हो सकती हैं।

Moral Stories In Hindi समाप्त।

मुझे आशा है कि आपको बच्चों के लिए यह Moral Stories In Hindi पसंद आई होगी! यदि आप कोई और सुनना चाहें तो मुझे बताएं।

Moral Stories In Hindi | 3 Best मोरल कहानी हिंदी में

ALSP READ : BNYS Course Details In Hindi – विशेषताएँ, करियर, कॉलेज, शुल्क

छोटे हाथी का बड़ा सपना | Chote Hathi Ka Bada Sapna Short Story

निश्चित रूप से! यहां 5 साल के बच्चे के लिए एक छोटी कहानी है: Moral Stories In Hindi

शीर्षक: छोटे हाथी का बड़ा सपना | Moral Stories In Hindi For Class 5

एक बार की बात है, एक धूप भरे जंगल में, मोटू नाम का एक छोटा हाथी रहता था। मोटू का एक बड़ा सपना था – वह आकाश में पक्षियों की तरह उड़ना चाहती थी। लेकिन जब भी वह ऊपर देखती और पक्षियों को ऊंची उड़ान भरते देखती, तो उसे दुख होता क्योंकि वह जानती थी कि हाथी उड़ नहीं सकते।

small moral stories in hindi एक दिन, जब मोटू जंगल में घूम रही थी, उसकी नज़र कद्दू नाम के एक बुद्धिमान बूढ़े कछुए पर पड़ी। मोटू ने उसके साथ अपना सपना साझा किया, कुछ असंभव चीज़ चाहने के लिए थोड़ा मूर्खतापूर्ण महसूस किया।

कद्दू ने दयालुता से मुस्कुराते हुए कहा, “मोटू, सपने जादुई होते हैं, और वे अप्रत्याशित तरीकों से सच हो सकते हैं। भले ही आप पक्षियों की तरह उड़ नहीं सकते, लेकिन ऊंचाई पर होने की खुशी का अनुभव करने के अन्य तरीके भी हैं।”

उत्सुकतावश, मोटू ने पूछा, “मैं क्या कर सकता हूँ, कद्दू? मैं कैसे महसूस कर सकता हूँ कि मैं उड़ रहा हूँ?”

कद्दू ने एक पल के लिए सोचा और फिर कहा, “तुम्हारे पास एक मजबूत और स्थिर शरीर है, मोटू। क्या होगा अगर तुम अपने पिछले पैरों पर खड़ा होना सीखो? इस तरह, तुम ऊंचे उठ सकते हो और दुनिया को एक अलग दृष्टिकोण से देख सकते हो।”

10 lines short stories with moral in hindi मोटू की आँखें उत्साह से चमक उठीं। उसने अपने पिछले पैरों पर खड़े होने की कोशिश की और पाया कि वह काफी अच्छी तरह से संतुलन बना सकती है। यह चीज़ों को देखने का बिल्कुल नया तरीका था। वह पेड़ों की चोटियाँ और ऊपर सुंदर नीला आकाश देख सकती थी।

उस दिन से मोटू हर दिन अपने पिछले पैरों पर खड़े होने का अभ्यास करने लगी। वह एक ओर से दूसरी ओर धीरे-धीरे हिलती थी, ऐसा महसूस होता था मानो वह तैर रही हो। जंगल के अन्य जानवर उसकी सुंदर चाल से आश्चर्यचकित थे और उसे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया।

एक दोपहर, जब मोटू अपने संतुलन का अभ्यास कर रही थी, उसने शाखाओं से झूल रहे बंदरों के एक समूह का ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने विस्फारित आँखों से उसे देखा, उसकी चपलता से चकित हो गए। मिलो नाम के बंदरों में से एक ने मोटू के पास आकर कहा, “तुम बहुत प्रतिभाशाली हो, मोटू! क्या तुम हमारे कलाबाज़ी साहसिक कारनामों में हमारे साथ शामिल होना चाहोगी?”

मोटू का दिल खुशी से उछल पड़ा। उसने ऊंचाई पर होने और हवा में चलने के रोमांच का अनुभव करने का एक तरीका ढूंढ लिया था। वह खुशी-खुशी बंदरों के साथ शामिल हो गई और वे एक साथ लताओं से झूले, एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर कूदे और अविश्वसनीय करतब दिखाए।

moral stories in hindi for class 7 मोटू को एहसास हुआ कि उसे पक्षियों की तरह उड़ने की ज़रूरत नहीं है। उसने स्वतंत्र और खुश महसूस करने का अपना अनोखा तरीका ढूंढ लिया था। और जब वह अपने नए दोस्तों के साथ जंगल में उड़ रही थी, तो उसे पता चला कि सपने सबसे अप्रत्याशित और अद्भुत तरीकों से सच हो सकते हैं।

उस दिन के बाद से, मोटू को कलाबाज़ हाथी के रूप में जाना जाने लगा, जो जंगल के सभी जानवरों के लिए खुशी और हँसी लेकर आया। और वह हमेशा कद्दू के बुद्धिमान शब्दों को याद करती थी, अपने दिल में ऊंची उड़ान भरने की भावना को संजोती थी।

Moral Stories In Hindi समाप्त।

मुझे आशा है कि आपके नन्हे-मुन्नों को यह कहानी पसंद आएगी! यदि आप कोई और सुनना चाहें तो मुझे बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *