BA Kya Hai

BA Kya Hai : BA मतलब Bachelor of Arts (BA) यह 3 साल का Undergraduate Degree कोर्स है जो अंग्रेजी, इतिहास, राजनीति विज्ञान, भूगोल आदि जैसे विभिन्न विषयों पर केंद्रित है। उम्मीदवार अपनी पसंद के अनुसार BA सामान्य या BA Hons Program कर सकते हैं और उनके द्वारा 10+2 बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों पर भी । BA सामान्य कार्यक्रम प्राथमिक विषयों के अवलोकन पर केंद्रित है जबकि BA ऑनर्स कार्यक्रम एक विशेष विशेषज्ञता पर केंद्रित है।

Bachelor of Arts Details In Hindi

BA Full FormBachelor of Arts
BA Course Duration3 Years
BA Eligibility50% in class 12th
BA AdmissionMerit Based and Entrance Exam Based
Bachelor of Arts CoursesBA History, BA English, BA Hindi, BA economics, BA Sociology etc
BA Course in Open UniversityIGNOU
Bachelor of Arts JobsPsychiatrist, Historian, Sociologist, Author, Writer etc

Read More: B Com Kya Hai

Bachelor Of Arts के बारे में | About Bachelor Of Arts In Hindi

Bachelor of Arts मानविकी, सामाजिक अध्ययन और उदार कला जैसे विषयों पर केंद्रित है। Bachelor of Arts में आगे बढ़ने के लिए इतिहास, अंग्रेजी, दर्शनशास्त्र, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, भूगोल, समाजशास्त्र आदि जैसे कई विशेषज्ञताएं हैं। Bachelor of Arts की औसत अवधि नियमित और दूरस्थ दोनों Courses के लिए 3 वर्ष से लेकर है। BA की Degree पूरी करने के बाद, छात्र उसी या प्रासंगिक विषय में एमए और पीएचडी जैसे आगे की पढ़ाई करना चुन सकते हैं।(BA Kya Hai)

Bachelor Of Arts की पढ़ाई क्यों करें? | BA KYA HAI

9 मिलियन से अधिक लोगों ने Bachelor of arts का चयन करने के साथ, BA की Degree भारत में सबसे लोकप्रिय Courses में से एक बन गई है। कक्षा 12 के बाद आपको BA क्यों करना चाहिए, इसके कुछ कारण निम्नलिखित हैं:

  • कला में स्नातक की Degree विज्ञान या वाणिज्य में स्नातक की Degree की तुलना में अधिक विविध कैरियर के अवसर प्रदान करती है।
  • BAससी, बीBA, या बीकॉम के विपरीत, जो एक विशिष्ट अनुशासन पर केंद्रित है, Bachelor of arts अवधारणाओं की एक विस्तृत श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित करता है।
  • BA Degree वाले Candidates के पास स्वास्थ्य सेवा, प्रबंधन, व्यवसाय, वित्त, वाणिज्य या किसी अन्य क्षेत्र में काम करने का विकल्प होता है।
  • क्योंकि अधिकांश सरकारी नौकरियों और सरकारी परीक्षाओं, जैसे कि एसएससी, के लिए Candidates के पास कला में Degree की आवश्यकता होती है, Bachelor of arts करना उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो सरकारी क्षेत्र में काम करना चाहते हैं।(BA Kya Hai)
  • Bachelor of Arts स्नातकों के लिए नौकरी के उतने ही अवसर हैं जितने आईटी और मेडिकल कोर्स के लिए हैं।
  • Bachelor of arts में सांस्कृतिक ज्ञान पर जोर दिया जाता है, जो अन्य Courses में नहीं पढ़ाया जाता है।
  • Bachelor of arts भावनात्मक बुद्धिमत्ता और पारस्परिक कौशल पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है

Bachelor of Arts किसे करना चाहिए? Streams OF B.A

  • जो छात्र विभिन्न संस्कृतियों और पृष्ठभूमि के बारे में सीखना चाहते हैं, उन्हें साहित्य में BA करने पर विचार करना चाहिए।
  • BA मनोविज्ञान का अध्ययन उन लोगों द्वारा किया जा सकता है जो मानव मनोविज्ञान में रुचि रखते हैं और भावनात्मक तनाव और संबंधित स्वास्थ्य जटिलताओं से निपटने के तरीकों का अध्ययन करते हैं।
  • Bachelor of arts उन छात्रों को भी अनुमति देता है जो पृथ्वी और उसके इतिहास का पता लगाना चाहते हैं, BA भूगोल के माध्यम से भूगोल का अध्ययन करते हैं या BA इतिहास के माध्यम से इतिहास का अध्ययन करते हैं।(BA Kya Hai)
  • जो छात्र किसी एक भाषा में विशेषज्ञता चाहते हैं, वे विभिन्न विशेषज्ञताओं जैसे BA हिंदी, BA अंग्रेजी, BA फ्रेंच, आदि में Bachelor of arts करने पर विचार कर सकते हैं।
  • Bachelor of arts उन छात्रों को भी देता है जो पत्रकारिता में अपना करियर बनाना चाहते हैं, पत्रकारिता में BA करना चाहते हैं और शीर्ष प्रतिष्ठित मीडिया कंपनियों में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं।

बी.ए के लिए पात्रता मानदंड | BA Eligibility Criteria

BA Course में प्रवेश के लिए, छात्रों को पात्रता मानदंड और BA Course के सभी विवरणों को जानना होगा। BA Course योग्यता में किसी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम के साथ अपनी उच्च माध्यमिक परीक्षा (10 + 2) सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने वाले छात्र शामिल हैं। इसके अलावा, कई कॉलेज और विश्वविद्यालय Course के लिए पात्र होने के लिए छात्रों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। इसकी तुलना में, अन्य कॉलेजों को छात्रों को अपनी 12 वीं की परीक्षा में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। इस कोर्स के लिए आवेदन करने की कोई आयु सीमा नहीं है।

बी.ए में प्रवेश कैसे प्राप्त करें? | BA Admission In Hindi

प्रवेश परीक्षा और योग्यता-आधारित चयन दोनों के माध्यम से BA प्रवेश संभव है। कई विश्वविद्यालय BA Course में सीधे और प्रवेश परीक्षा-आधारित प्रवेश प्रदान करते हैं। BA Degree के लिए आवेदन करने वाले Candidates के पास चयनित / चुने हुए विश्वविद्यालयों द्वारा आवश्यक संबंधित प्रवेश परीक्षा बोर्डों से अपना परिणाम होना चाहिए। हालांकि प्रवेश प्रक्रिया कॉलेज से कॉलेज में भिन्न होती है, नीचे दिए गए चरण हैं जो आम तौर पर प्रवेश पाने के लिए होते हैं। (BA Kya Hai)

BA में आवेदन कैसे करें ?

BA Degree कोर्स के आवेदन या तो विश्वविद्यालय की वेबसाइट से ऑनलाइन या विश्वविद्यालय के प्रवेश कार्यालय में जाकर ऑफ़लाइन उपलब्ध हैं। इसके अलावा, कुछ कॉलेज यह जांचने के लिए प्रवेश से पहले साक्षात्कार आयोजित कर सकते हैं कि छात्रों के पास अच्छा संचार कौशल है या नहीं। Bachelor of Arts प्रोग्राम के लिए आवेदन करने वाले Candidates के पास प्रवेश परीक्षा से पहले सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए, जैसे कि कक्षा 12 के परिणाम और आईडी सत्यापन।(BA Kya Hai)

BA चयन प्रक्रिया (BA Selection Process In Hindi)

भारत में BA के तहत Courses के लिए चयन प्रक्रिया आमतौर पर विशेषज्ञता के बावजूद समान होती है। आमतौर पर, Course के लिए आवेदन प्राप्त होने के बाद, कॉलेज प्रवेश परीक्षा में उनके द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर Candidates के अंतिम चयन पर निर्णय लेते हैं। इसके अतिरिक्त, Candidates द्वारा उनकी स्नातक Degree में प्राप्त योग्यता भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। BA KYA HAI

BA के लिए लोकप्रिय प्रवेश परीक्षा

कुछ कॉलेजों के लिए प्रवेश परीक्षा एक सामान्य और लोकप्रिय माध्यम है, जो यह तय करने के लिए एक स्क्रीनिंग है कि किस छात्र को Course में प्रवेश दिया जाना चाहिए। देश भर के कई लोकप्रिय कॉलेजों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित शोध परियोजनाओं का संचालन करके अपना नाम बनाया है। ये कॉलेज अक्सर प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं, क्योंकि इन कॉलेजों में प्रवेश की मांग उपलब्ध सीटों की संख्या से अधिक है। नीचे सूचीबद्ध कुछ लोकप्रिय परीक्षाएं हैं:

  • IPU CET
  • BHU UET
  • JSAT
  • TISS NET
  • DU JAT

BA .के प्रकार | Types of B.A In HIndi

उम्मीदवार पूर्णकालिक या अंशकालिक मोड में BA कोर्स कर सकते हैं। नीचे BA पाठ्यक्रमों के प्रकार विस्तार से दिए गए हैं:

BA पूर्णकालिक (BA-Full Time BA)

पूर्णकालिक BA कार्यक्रम आम तौर पर 3 साल के लिए होता है, जहां छात्रों को व्यक्तिगत रूप से कक्षाओं में भाग लेना होता है, असाइनमेंट जमा करना होता है और अपनी परीक्षा परिसर में लिखनी होती है। पूर्णकालिक BA Course का लाभ यह है कि छात्र अपने साथियों और संकाय के साथ सीधे संपर्क के माध्यम से बहुत अधिक अनुभव, अनुभव और ज्ञान प्राप्त करेंगे।

BA अंशकालिक (Part Time BA)

अंशकालिक BA Course उन छात्रों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो नियमित कक्षाओं में शामिल नहीं हो सकते हैं। अंशकालिक Courses या तो सप्ताहांत या रात की कक्षाओं या Course के प्रकार के आधार पर ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल होते हैं। अंशकालिक BA पाठ्यक्रम का लाभ यह है कि छात्र रोजगार, अनुसंधान आदि में एक साथ संलग्न रहते हुए इस Course को आगे बढ़ा सकते हैं।

BA दूरी (Distance B.A)

भारत में कई विश्वविद्यालय और कॉलेज दूरस्थ BA Course प्रदान करते हैं। Course दूरस्थ शिक्षा पद्धति को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। यह पाठ्यक्रम उन छात्रों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो परिसर में कक्षाओं में भाग लेने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं या जो किसी प्रकार के रोजगार में लगे हुए हैं और पूर्णकालिक Course को आगे बढ़ाने के लिए समय नहीं निकाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें : BCA Kya Hota Hai

BA Kya Hai

BA सिलेबस | BA Syllabus In Hinndi

BA Syllabus लिए गए Course पर निर्भर करता है, लेकिन ऐच्छिक के साथ Course की अवधि में पढ़ाए जाने वाले सामान्य BA Subjects निम्नलिखित हैं:

BA Subjects & Syllabus

BA अंग्रेजी सिलेबस | BA English Syllabus In Hindi

अंग्रेजी साहित्यसमवर्ती – अनुशासन केंद्रित1930 से एंग्लो-अमेरिकन राइटिंग / लिटरेरी थ्योरी / वुमन राइटिंग ऑफ द उन्नीसवीं एंड ट्वेंटीथ सेंचुरीज / मॉडर्न यूरोपियन ड्रामा
बीसवीं सदी का भारतीय लेखनसमकालीन साहित्यउन्नीसवीं सदी के यूरोपीय यथार्थवाद/शास्त्रीय साहित्य/लोकप्रिय के रूप
फिक्शन11
समवर्ती – योग्यता भाषा

BA राजनीति विज्ञान सिलेबस | BA Political Science Syllabus In Hindi

भारत में संवैधानिक सरकार और लोकतंत्रसामान्य ऐच्छिकभारतीय राजनीतिक विचार
राजनीतिक सिद्धांत को समझनाभाषा – एमआईएल / अंग्रेजी पर्यावरण विज्ञानशास्त्रीय राजनीतिक दर्शन
भारत में राजनीतिक प्रक्रियातुलनात्मक सरकार और राजनीति का परिचयआधुनिक राजनीतिक दर्शन
राजनीतिक सिद्धांत-अवधारणाएं और बहसपर्यावरण विज्ञान भाषा – एमआईएल / अंग्रेजीआधुनिक भारतीय राजनीतिक विचार
क्षमता वृद्धि पाठ्यक्रमपोल. प्रक्रिया और संस्थान तुलनात्मक परिप्रेक्ष्य मेंक्षमता वृद्धि पाठ्यक्रम
अंतर्राष्ट्रीय संबंधों पर परिप्रेक्ष्यलोक प्रशासन पर परिप्रेक्ष्यभारत में सार्वजनिक नीति और प्रशासन
सामान्य ऐच्छिकवैश्विक राजनीति

BA इतिहास सिलेबस | BA History Syllabus In Hindi

भारत का इतिहासप्राचीन विश्व की सामाजिक संरचनाएँ और सांस्कृतिक प्रतिमानजेनेरिक ऐच्छिक (अंतःविषय कोई चार): भारत में पर्यावरण के मुद्दे, इतिहास में अनुसंधान पद्धति, समकालीन भारत का निर्माण, दिल्ली: प्राचीन, दिल्ली: मध्यकालीन, दिल्ली: समकालीन दुनिया में आधुनिक या मुद्दे कोई दो: विरासत / कला प्रशंसा को समझना: एक भारतीय कला/अभिलेखागार और संग्रहालयों का परिचय/लोकप्रिय संस्कृति को समझना
मध्यकालीन दुनिया के सामाजिक गठन और सांस्कृतिक पैटर्नआधुनिक पश्चिम का उदयआधुनिक पूर्वी एशिया का इतिहास
आधुनिक यूरोप का इतिहासदक्षिणपूर्व एशिया का इतिहास: 19वीं शताब्दी

BA फिलॉसफी सिलेबस | BA Philosophy Syllabus In Hindi

भारतीय दर्शनतर्कभाषा का दर्शन (भारतीय और पश्चिमी)
यूनानी दर्शननीतिधर्म का दर्शन (भारतीय और पश्चिमी)
पश्चिमी दर्शन: डेसकार्टेस से कांटो तकसामाजिक और राजनीतिक दर्शन: भारतीय और पश्चिमीसत्य कार्यात्मक तर्क
लागू नैतिकताभारतीय दर्शन का पाठमहाद्वीपीय दर्शन
पश्चिमी दर्शन का पाठविश्लेषणात्मक दर्शन

BA अर्थशास्त्र सिलेबस | BA Economics Syllabus In Hindi

परिचयात्मक सूक्ष्मअर्थशास्त्रअर्थशास्त्र के लिए गणितीय तरीकेअनुशासन-विशिष्ट ऐच्छिक
योग्यता वृद्धि अनिवार्य पाठ्यक्रमसामान्य ऐच्छिकविकास अर्थशास्त्र
परिचयात्मक मैक्रोइकॉनॉमिक्सअर्थशास्त्र के लिए गणितीय तरीकेविकास अर्थशास्त्र
योग्यता वृद्धि अनिवार्य पाठ्यक्रमइंटरमीडिएट सूक्ष्मअर्थशास्त्रभारतीय अर्थव्यवस्था
अर्थशास्त्र के लिए सांख्यिकीय तरीकेस्किल एन्हांसमेंट कोर्सभारतीय अर्थव्यवस्था
इंटरमीडिएट सूक्ष्मअर्थशास्त्र और मैक्रोइकॉनॉमिक्सपरिचयात्मक अर्थमितिस्किल एन्हांसमेंट कोर्स

BA पुरातत्व | BA Archeology In Hindi

सामाजिक विज्ञान की पद्धति और परिप्रेक्ष्यभारत में कला और वास्तुकला का इतिहासआधुनिक केरल का निर्माण
पुरातत्व की मूल बातेंसमाजशास्त्र का परिचयसमाजशास्त्रीय सिद्धांत का विकास
पूर्व-आधुनिक केरल में सांस्कृतिक परिवर्तनपुरातत्व के तरीकेलोककथाओं का इतिहास

BA समाजशास्त्र सिलेबस | BA Sociology Syllabus In Hindi

सामाजिक विज्ञान की पद्धति और परिप्रेक्ष्यभारत में कला और वास्तुकला का इतिहासअभिलेखागार और अभिलेखों का परिचय
पुरातत्व की मूल बातेंसमाजशास्त्र का परिचयअभिलेखीय संरक्षण और रिप्रोग्राफी
पूर्व-आधुनिक केरल में सांस्कृतिक परिवर्तनपुरातत्व के तरीकेभारतीय पुरातत्व का विकास
लोककथाओं का इतिहाससमाजशास्त्रीय सिद्धांत का विकासभारत में पुरातत्व स्थल और स्मारक
आधुनिक केरल का निर्माणसूचना विज्ञानसरकारी मशीनरी और प्रक्रियाएं
भारतीय मुद्राशास्त्र की मूल बातेंराजनीति विज्ञान का परिचयभारत में मुद्राशास्त्र का विकास
अतीत को समझनाभारत में प्रारंभिक समाज
HOW TO DO BA?

BA नृविज्ञान सिलेबस | BA Anthropology Syllabus In Hindi

सामाजिक नृविज्ञान का परिचयजैविक नृविज्ञान का परिचयमानव उत्पत्ति और विकास का मूल सिद्धांत
पुरातत्व नृविज्ञान- I और IIअंग्रेजी में तकनीकी लेखन और संचार/कम्प्यूटेशनल स्किल्सव्यवहार में नृविज्ञान
नातेदारी का नृविज्ञानबायोस्टैटिस्टिक्स और डेटा विश्लेषणक्षेत्र कार्य निबंध
संस्कृति और समाज के सिद्धांतमानव आनुवंशिकीमानव आबादी में जीनोमिक विविधता
प्राइमेट बायोलॉजी / सेल बायोलॉजी Iआण्विक जीवविज्ञान-I और IIआनुवंशिकी और जीनोमिक्स
भारत में जनजातियाँ और किसानधर्म, राजनीति और अर्थव्यवस्था का नृविज्ञानमानव पारिस्थितिकी: सामाजिक और सांस्कृतिक आयाम
जैव विविधता और स्वदेशी ज्ञान / कोशिका जीव विज्ञान IIभारत का मानव विज्ञानमानव आबादी में जैविक विविधता
मानव पारिस्थितिकी: जैविक आयाम
HOW TO PURSUE BA?

BA ग्रामीण अध्ययन | BA Rural Studies In Hindi

ग्रामीण विकास के तत्वग्रामीण विकास नीतियां और कार्यक्रमभारतीय ग्रामीण सामाजिक दृश्य
भारतीय ग्रामीण आर्थिक दृश्य
(BA Kya Hai)

BA भूगोल सिलेबस | BA Geography Syllabus In Hindi

भू-आकृति विज्ञानजलवायुविज्ञानशास्रआपदा प्रबंधन
कार्टोग्राफिक तकनीकजनसंख्या का भूगोलवैकल्पिक: कृषि भूगोल, जैव भूगोल, राजनीतिक भूगोल, पर्यटन का भूगोल, समकालीन पर्यावरणीय
मुद्दे और ग्रामीण विकास (BA Kya Hai)
समवर्ती – योग्यता भाषाविश्लेषणात्मक भौतिक भूगोलफील्ड तकनीक
औशेयनोग्रफ़ीथीमैटिक कार्टोग्राफी (व्यावहारिक)भौगोलिक सूचना प्रणाली
बस्तियों का भूगोलसमवर्ती – क्रेडिट भाषाभौगोलिक सोच का विकास
आर्थिक भूगोलपर्यावरण भूगोलक्षेत्रीय योजना: केस स्टडीज
रिमोट सेंसिंग (व्यावहारिक)शहरी भूगोलभारत का भूगोल
समवर्ती – अंतःविषयप्राकृतिक संसाधनों का भूगोलसामाजिक भूगोल
विकास के स्थानिक आयामभूगोल में सांख्यिकीय तरीके
BA KAISE KARE?

BA सामाजिक कार्य | BA Social Work In Hindi

सामाजिक कार्य की शुरुआतसामाजिक कार्य का मूल सिद्धांतसामाजिक कार्य में अनुसंधान
सामाजिक कार्य के लिए समाजशास्त्रसमवर्ती क्षेत्र कार्यएनजीओ आंदोलन
समवर्ती- योग्यता भाषामनोविज्ञान में बुनियादी अवधारणाएँसमाज कल्याण और प्रशासन
समकालीन सामाजिक सरोकारसामाजिक मनोविज्ञानसामाजिक कार्य अभ्यास के क्षेत्र II
समवर्ती- क्रेडिट भाषाव्यक्तियों के साथ काम करनासामाजिक नीति और सामाजिक विकास
समूहों के साथ काम करनासामाजिक विचलन और सामाजिक समस्याएंसामाजिक क्रिया और आंदोलन
सामुदायिक संगठनसंचार और विकाससामाजिक विधान और मानवाधिकार
शारीरिक, मानसिक और सामुदायिक स्वास्थ्य

BA मनोविज्ञान सिलेबस | BA Psychology Syllabus In Hindi

मनोविज्ञान का परिचयमनोवैज्ञानिक अनुसंधान के लिए सांख्यिकीय तरीके-Iस्वास्थ्य मनोविज्ञान
पर्यावरण विज्ञानजनरल मनोविज्ञानपरामर्श मनोविज्ञान
स्वास्थ्य और कल्याण के लिए मनोविज्ञानमनोवैज्ञानिक विकारों को समझनासामुदायिक मनोविज्ञान
अंग्रेजी संचारयुवा, लिंग और पहचानसंगठनात्मक व्यवहार
मनोवैज्ञानिक का विकासमनोवैज्ञानिक अनुसंधानसकारात्मक मनोविज्ञान
व्यक्तिगत भिन्नता का मनोविज्ञानबायोसाइकोलॉजीविकासमूलक मनोविज्ञान
सामाजिक मनोविज्ञानभावनात्मक बुद्धिमानव संसाधन प्रबंधन
काम पर मनोविज्ञानतनाव प्रबंधनमनोवैज्ञानिक विकारों से निपटना
मनोवैज्ञानिक अनुसंधान के लिए सांख्यिकीय तरीके- IIएप्लाइड सोशल साइकोलॉजी

BA विषय | BA Subjects In Hindi

अंग्रेज़ीमनोविज्ञान
दर्शनइतिहास
फ्रेंचसमाज शास्त्र
पत्रकारिता और जनसंचारमीडिया अध्ययन
धार्मिक अध्ययनकोई अन्य भाषाविज्ञान पाठ्यक्रम
( BA Subjects )

BA वैकल्पिक विषय | BA OPTIONAL Subjects In Hindi

BA Course ऐच्छिक में से कुछ नीचे सारणीबद्ध हैं

ग्रामीण विकास के तत्वमानव भाषा को समझनापुरातत्व नृविज्ञान
शहरी भूगोलअर्थव्यवस्था और समाजपरिचयात्मक अर्थमिति
संचार और विकाससार्वजनिक डोमेन में नैतिकतामन का दर्शन
विकासमूलक मनोविज्ञानभारत में पर्यावरण के मुद्देवैश्विक राजनीति
समकालीन साहित्यभारत में सार्वजनिक नीति और प्रशासनक्षमता वृद्धि पाठ्यक्रम

इसे भी पढ़ें : B Pharma Kya Hota Hai

Top 10 BA Colleges in India In Hindi

  1. LSR, New Delhi
  2. Loyola College, Chennai
  3. Christ University, Bangalore
  4. St. Xavier’s College, Mumbai
  5. Miranda House, Delhi University
  6. Hans Raj College, Delhi University
  7. SRCC, New Delhi
  8. Hindu College, Delhi University
  9. Ramjas College, Delhi University
  10. St. Stephen’s College, Delhi University

BA स्कोप | BA Scope In Hindi

  • BA डिग्री धारक 4-7LPA से लेकर औसत वेतन के साथ सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में काम करने के योग्य हो जाते हैं।
  • इन उम्मीदवारों के काम करने के लिए शैक्षिक संस्थान, आर्थिक विकास, निर्यात कंपनियां, विदेशी मामले, लॉ फर्म, लॉबिंग फर्म, मीडिया हाउस आदि कुछ मुख्य डोमेन हैं।
  • 1 वर्ष से कम अनुभव वाले कला स्नातक के छात्र न्यूनतम वेतन लगभग 18,000- 25,000 रुपये की उम्मीद कर सकते हैं। दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, चेन्नई, आदि जैसे शहरों में, आप INR 22,000- 28,000 के न्यूनतम वेतन की उम्मीद कर सकते हैं। (BA Kya Hai)
  • अन्य शहरों में, न्यूनतम वेतन INR 15,000-18,000 से शुरू हो सकता है लेकिन यह काफी हद तक जॉब प्रोफाइल और कंपनी पर निर्भर करता है।
  • डेलॉइट, आईटीसी होटल्स, एनआईआईटी, बायजूज, टॉपर, बीसीजी, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, केपीएमजी, एक्सेंचर आदि कला स्नातक के लिए शीर्ष भर्ती करने वाली कुछ कंपनियां हैं।

BA के बाद Courses | Courses After BA In Hindi

  • बैचलर ऑफ आर्ट्स कोर्स के बाद उम्मीदवार MBA, LLB, B.Ed, आदि जैसे व्यावसायिक Courses के लिए भी जा सकते हैं।
  • इनके अलावा, फोटोग्राफी, भाषा अध्ययन (फ्रेंच, स्पेनिश, आदि), ग्राफिक डिजाइनिंग, डिजिटल मार्केटिंग आदि जैसे कई पेशेवर डिप्लोमा Courses भी हैं जो आपको बाजार में बेहतर नौकरी पाने में मदद करेंगे।
  • BA डिग्री वाले छात्र MBA कोर्स कर सकते हैं। MBA के लिए पात्रता मानदंड 50% से अधिक के साथ स्नातक Courses होना है।
  • BA के बाद MBA की पढ़ाई करने के लिए छात्रों को MBA एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करनी होगी।
  • चूंकि LLB की पढ़ाई के लिए छात्र की उम्र पर कोई रोक नहीं है, इसलिए BA के बाद LLB की पढ़ाई करना अब कोई समस्या नहीं है।
  • स्नातक डिग्री वाले छात्र LLB की पढ़ाई कर सकते हैं जो 3 साल तक चलेगा।

BA के बाद नौकरियां | BA Jobs In Hindi

Bachelor of Arts, करने के बाद, आपके पास उद्योग की नौकरियों, उच्च शिक्षा और सरकारी Sector की नौकरियों के विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला है।

BA Jobs: Top Recruiters In Hindi

Company NameAverage Annual Salary
AccentureINR 3.39 L
TATA Consultancy Services (TCS)INR 2.02 L
HCL TechnologiesINR 2.1 L
GenpactINR 2.28 L
HDFC BankINR 2 L
CognizantINR 3 L
DeloitteINR 2.9 L
(BA Jobs)

Top BA Job Profiles In Hndi

Job ProfileDescription
कंटेंट क्रिएटर्स (Content Creator)कंटेंट क्रिएटर्स को कॉपी राइटिंग से लेकर ट्रैवल राइटिंग, ब्लॉगिंग आदि किसी भी क्षेत्र में नियोजित किया जा सकता है। ब्रांड और विज्ञापन के लिए कंटेंट विकसित करने के लिए बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों में भी उनकी आवश्यकता होती है।
अकादमिक लेखक (Academic Writing)अकादमिक लेखक आमतौर पर शोध लेखों या पत्रों के लिए सामग्री लिखते हैं और आगे के संशोधनों के लिए पहले से लिखे गए लेखों को संपादित करते हैं।
एयर होस्टेस/फ्लाइट अटेंडेंट (Air Hostess/ Flight Attendant)वे उड़ान के अंदर यात्रियों की सुरक्षा, उनकी देखभाल करने और उन्हें जहाज पर सेवा देने के लिए जिम्मेदार हैं।
राजनीतिक सलाहकार (Political Consultant)एक राजनीतिक सलाहकार राजनीतिक प्रणालियों की उत्पत्ति, विकास और संचालन का अध्ययन करता है, जिसमें जनमत, विचारधारा, राजनीतिक निर्णय लेने,
लेखक/लेखक (Author/ Writer)एक लेखक विभिन्न प्रकार के साहित्य माध्यमों के अलावा, काल्पनिक, अकादमिक, गैर-काल्पनिक या किसी भी शैली की किताबें या लघु कथाएँ लिखता है।
इतिहासकार (Historian)एक इतिहासकार आमतौर पर इतिहास में अतीत या वर्तमान घटनाओं के कालानुक्रमिक खाते या रिकॉर्ड को लिखता या रेखांकित करता है, मानव गतिविधि के किसी चरण से संबंधित, या तो व्यक्तियों, या सामाजिक, जातीय, राजनीतिक या भौगोलिक समूहों के संदर्भ में।
मनोविज्ञानी (Psychologist)मनोवैज्ञानिक अपनी शिक्षा और व्यावहारिक ज्ञान को नैदानिक साक्षात्कार, मनोवैज्ञानिक परीक्षण, और व्यक्तिगत, समूह मनोचिकित्सा, आदि प्रदान करने के लिए नियोजित करते हैं। वे व्यक्तिगत रूप से काम कर सकते हैं या एक बहु-विषयक टीम या पेशेवरों के हिस्से के रूप में काम कर सकते हैं।(BA Kya Hai)
कार्यकारी सहेयक (Executive Assistant)एक कार्यकारी सहायक एक सचिव या प्रशासनिक सहायक के समान भूमिका निभाता है। वे आम तौर पर फोन कॉल स्वीकार करने और करने, आने वाली रिपोर्टों की समीक्षा करने के लिए व्यावसायिक मीटिंग एजेंडा सेट करने आदि से कार्य करते हैं।
काउंसलर (Counselor)एक काउंसलर छात्रों या पेशेवरों को क्लाइंट के हितों के अनुसार उनके करियर और अध्ययन के बारे में मार्गदर्शन करता है। वे या तो व्यक्तिगत रूप से या किसी परामर्श कंपनी के तहत काम करते हैं।
विदेशी भाषा विशेषज्ञ (Foreign Language Expert)विदेशी भाषा विशेषज्ञ वे पेशेवर हैं जो व्यापार और संचार में भाषा बाधाओं को दूर करने के लिए बातचीत और लिखित फाइलों का अनुवाद करने में मदद करते हैं।
समाज सेवक (Social Worker)सामाजिक कार्य किसी भी क्षेत्र में किया जा सकता है जैसे बाल श्रम, महिला अधिकार, बेरोजगारी, एनिमा सेवाएं आदि। ऐसे कई सरकारी संस्थान और संगठन हैं जिन्हें सामाजिक कार्यकर्ताओं की आवश्यकता होती है। वे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय गैर सरकारी संगठनों द्वारा भी कार्यरत हैं।
पुरातत्त्ववेत्ता (Archaeologist)एक पुरातत्वविद् ऐतिहासिक और प्रागैतिहासिक स्थलों की जांच करता है और अतीत के मानव संबंधों को समझने और पिछली संस्कृतियों को संरक्षित करने के लिए भौतिक अवशेषों की जांच करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *