हरनाज़ संधू मिस यूनिवर्स 2021 | Harnaaz Sandhu Miss Universe 2021

स्वागत है दोस्तों आपका हमारी और आपकी अपनी वेबसाइट www.aurjaniy.com पर यहाँ हम आपको देते हैं सबसे अच्छा सिविल सर्विस सामान्य अध्ययन मटेरियल हिंदी में सबसे अच्छी किताबों और स्त्रोतों से और आजके इस ब्लॉग में हम जानेंगे

औरजानिये। Aurjaniye

हरनाज़ संधू मिस यूनिवर्स 2021 | Harnaaz Sandhu Miss Universe 2021

हरनाज़ संधू मिस यूनिवर्स 2021: भारत की हरनाज़ संधू 2021 की मिस यूनिवर्स हैं। उन्होंने 2000 में लारा दत्ता के ताज जीतने के 21 साल बाद यह खिताब जीता था। उन्हें पहले मेक्सिको की मिस यूनिवर्स एंड्रिया मेजा ने ताज पहनाया था। पराग्वे की नादिया फरेरा पहली उपविजेता रही जबकि दक्षिण अफ्रीका की लालेला मसवाने दूसरी उपविजेता रही। आइए हम उनके जन्म, उम्र, ऊंचाई, शिक्षा और उस उत्तर पर एक नज़र डालें जिसने उन्हें खिताब दिलाया।

हरनाज़ संधू मिस यूनिवर्स 2021: 2000 में लारा दत्ता के ताज जीतने के 21 साल बाद, भारत की हरनाज़ संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 का ताज घर लाया। उन्हें यह ताज मेक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स एंड्रिया मेजा ने दिया था। चंडीगढ़ स्थित मॉडल ने 70 वीं मिस यूनिवर्स 2021 में भारत का प्रतिनिधित्व किया जो कि इलियट, इज़राइल में आयोजित किया गया था।

पंजाब की 21 वर्षीया ने पराग्वे की नादिया फरेरा (प्रथम उपविजेता) और दक्षिण अफ्रीका की लालेला मसवाने (दूसरी उपविजेता) को हराकर मिस यूनिवर्स का खिताब जीता। खिताब जीतने वाली पहली भारतीय 1994 में सुष्मिता सेन थीं, उसके बाद 2000 में लारा दत्ता और 2021 में हरनाज़ संधू थीं।

यह पूछे जाने पर, “आज के दबाव का सामना करने वाली युवतियों को आप क्या सलाह देंगे?”

जिस पर हरनाज ने जवाब दिया, ”आज का युवा जिस सबसे बड़े दबाव का सामना कर रहा है, वह खुद पर विश्वास करने का है। यह जानने के लिए कि आप अद्वितीय हैं, आपको सुंदर बनाता है। दूसरों के साथ अपनी तुलना करना बंद करें और दुनिया भर में हो रही अधिक महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें। यही आपको समझने की जरूरत है। बाहर आओ, अपने लिए बोलो, क्योंकि तुम अपने जीवन के नेता हो। आप अपनी ही आवाज हैं। मुझे खुद पर विश्वास था और इसलिए मैं आज यहां खड़ा हूं।

हरनाज़ ने फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019 और मिस दिवा यूनिवर्स 2021 जैसे कई खिताब अपने नाम किए हैं। उन्होंने “यारा दिया पू बरन” और “बाई जी कुट्टंगे” जैसी पंजाबी फिल्मों में भी काम किया है। 

मिस यूनिवर्स 2021: हरनाज संधू की एक प्रेरक कहानी | Miss Universe 2021: An inspiring story of Harnaaz Sandhu

एक बार बॉडी शेम्ड, हरनाज़ संधू अब भारत की ओर से मिस वर्ल्ड 2021 की राज कर रही हैं। अपनी किशोरावस्था के दौरान संधू को बहुत दुबले होने के कारण तंग किया जाता था। वह खुद को अंतर्मुखी भी बताती हैं। उसी पर बोलते हुए, मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज़ संधू ने कहा, “मुझे लगता है कि मैंने अपनी ताकत पर विश्वास करके और यह विश्वास करके कि हर व्यक्ति अद्वितीय है और जो उन्हें अलग बनाता है, उस पर काबू पा लिया है। यह सब मेरी मां के सहयोग से ही संभव हो पाया है। वह हमेशा से मेरी हीरो रही हैं और उन्होंने मुझे अपनी ताकत पर विश्वास दिलाया। मेरे सबसे बुरे दौर में मेरा परिवार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर मैं यहां बैठकर आत्मविश्वास से अपने बारे में बात करने में सक्षम हूं, तो यह सब मेरे परिवार की वजह से है।”

अपने जीवन में लोगों को प्रेरित करने के बारे में पूछे जाने पर, मिस यूनिवर्स 2021 ने कहा, “प्रियंका ने मेरे जीवन को बहुत प्रभावित किया है क्योंकि उनकी आभा साहस, दृढ़ संकल्प और कभी हार न मानने वाले रवैये को दर्शाती है। अपने उत्सव के दिनों से, वह अभूतपूर्व रूप से भारत का प्रतिनिधित्व कर रही है और भारत को वैश्विक स्तर पर गौरवान्वित किया है, और यही मेरी भी इच्छा है। वह वास्तव में मेरे और कई अन्य लोगों के लिए एक प्रेरणा हैं।”

“मेरी माँ ने एक सफल स्त्री रोग विशेषज्ञ बनने के लिए पितृसत्ता की पीढ़ियों को तोड़ा और अपने परिवार का नेतृत्व किया,” हरनाज़ संधू ने कहा, जो कि मिस यूनिवर्स 2021 की राज कर रही हैं।

हरनाज़ संधू | Harnaaz Sandhu

  • जन्म – 3 मार्च 2000
  • आयु – 21 वर्ष
  • ऊंचाई – 5 फीट 9 इंच (1.76 मीटर)
  • शिक्षा – शिवालिक पब्लिक स्कूल, चंडीगढ़
  • पोस्ट ग्रेजुएट – गवर्नमेंट कॉलेज, चंडीगढ़
  • टाइटल फेमिना – मिस इंडिया पंजाब 2019
  •  मिस दिवा – 2021
  •  मिस यूनिवर्स – 2021
  • बालों का रंग – काला
  • आंखों का रंग – भूरा
  • पूरा नाम – हरनाज़ कौर संधू

हरनाज़ संधू जीवनी: कौन हैं हरनाज़ संधू? | Harnaaz Sandhu Biography: Who is Harnaaz Sandhu?

हरनाज़ संधू भारत की ओर से मिस यूनिवर्स 2021 हैं। राज करने वाली मिस यूनिवर्स का जन्म 3 मार्च 2000 को चंडीगढ़ में एक सिख परिवार में हुआ था। उन्होंने शिवालिक पब्लिक स्कूल, चंडीगढ़ और पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स, चंडीगढ़ में पढ़ाई की। हरनाज़ संधू अंग्रेजी, पंजाबी और हिंदी धाराप्रवाह बोल सकते हैं।

हरनाज़ संधू जीवनी: तमाशा कैरियर | Harnaaz Sandhu Biography: Pageantry Career

हरनाज़ संधू ने एक किशोरी के रूप में अपना पेजेंट्री करियर शुरू किया और मिस चंडीगढ़ 2017 और मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया 2018 जैसे खिताब जीते। उन्होंने फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019 जीता और उसी वर्ष फेमिना मिस इंडिया में शीर्ष 12 में रखा गया।

हरनाज़ संधू: मिस दिवा 2021 विजेता | Harnaaz Sandhu: Miss Diva 2021 winner

संधू को 16 अगस्त 2021 को मिस दिवा 2021 के शीर्ष 50 सेमीफाइनलिस्ट में चुना गया था। उन्हें 23 अगस्त 2021 को शीर्ष 20 फाइनलिस्ट में रखा गया था। उन्होंने मिस ब्यूटीफुल स्किन का पुरस्कार जीता और उन्हें मिस बीच बॉडी, मिस ब्यूटीफुल स्माइल के लिए फाइनलिस्ट नामित किया गया। , 22 सितंबर 2021 को आयोजित प्रारंभिक प्रतियोगिता के दौरान मिस फोटोजेनिक और मिस टैलेंटेड।

संधू ने मिस दिवा 2021 के ग्रैंड फिनाले के दौरान अपने शुरुआती बयान में कहा, “नाजुक मानसिक स्वास्थ्य वाली एक युवा लड़की से, जिसने एक महिला को एक फीनिक्स की तरह उभरा, जो एक फीनिक्स की तरह उभरी, उसे अपनी असली क्षमता का एहसास हुआ। एक ऐसे व्यक्ति से जिसने कभी उस पर संदेह किया था। एक महिला के लिए अपना अस्तित्व जो युवाओं को प्रेरित करने की इच्छुक है। आज, मैं एक साहसी, जीवंत और दयालु महिला के रूप में ब्रह्मांड के सामने गर्व से खड़ी हूं, जो एक उद्देश्य के साथ जीवन जीने के लिए तैयार है, और एक उल्लेखनीय पीछे छोड़ने के लिए तैयार है विरासत।”

मिस दिवा 2021 में अंतिम प्रश्न और उत्तर दौर के दौरान, संधू ने ‘ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन’ विषय चुना और बताया, “एक दिन, जीवन आपकी आंखों के सामने चमक जाएगा, सुनिश्चित करें कि यह देखने लायक है। हालांकि, यह जीवन नहीं है। आप देखना चाहते हैं, जहां जलवायु बदल रही है और पर्यावरण मर रहा है। यह उन उपद्रवों में से एक है जो हम मनुष्यों ने पर्यावरण के लिए किया है। मेरा मानना ​​है कि हमारे पास अभी भी हमारे गैर-जिम्मेदार व्यवहार को पूर्ववत करने का समय है। पृथ्वी हमारे पास है आम तौर पर और व्यक्तियों के रूप में हमारे छोटे कार्य जब अरबों से गुणा हो जाते हैं तो पूरी दुनिया को बदल सकते हैं। अभी से शुरू करें, आज रात से, उपयोग में न होने पर उन अतिरिक्त लाइटों को बंद कर दें। धन्यवाद।”

उन्हें पहले से राज करने वाली एडलाइन कैस्टेलिनो द्वारा मिस दिवा 2021 का ताज पहनाया गया था।

हरनाज़ संधू: मिस यूनिवर्स 2021 | Harnaaz Sandhu: Miss Universe 2021

मिस दिवा 2021 जीतने के बाद, हरनाज़ संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 में भारत का प्रतिनिधित्व किया जो 12 दिसंबर 2021 को इज़राइल के इलियट में आयोजित किया गया था। 80 प्रतियोगियों के पूल से, हरनाज़ संधू ने शीर्ष सोलह, शीर्ष दस, शीर्ष पांच और फिर शीर्ष तीन में प्रवेश किया और अंत में मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब जीता।

हरनाज़ संधू: पुरस्कार और उपलब्धियां | Harnaaz Sandhu: Awards and Achievements

  • एंड्रिया मेजा मिस यूनिवर्स 2021 अवलंबी
  • एडलाइन कास्टेलिनो मिस दिवा 2021 अवलंबी
  • अन्ना क्लेर फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019 करुणा सिंह

तो दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो हमें कमेंट करके जरुर बतायें और इसे शेयर भी जरुर करें।

औरजानिये। Aurjaniye

For More Information please follow Aurjaniy.com and also follow us on Facebook Aurjaniye | Instagram Aurjaniye and Youtube  Aurjaniye with rd

Related Posts:- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *