विश्व विकलांगता दिवस (World Disability Day): विकलांग व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए

विश्व विकलांगता दिवस (World Disability Day): विकलांग व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए

International Day of Persons with Disabilities

1992 से हर साल, 3 दिसंबर को दुनिया भर में विकलांग व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (IDPD) मनाया जाता है। 2019 की IDPD की थीम ‘विकलांग व्यक्तियों की भागीदारी और उनके नेतृत्व को बढ़ावा देना: 2030 के विकास पर कार्रवाई करना’ है। एजेंडा’।

2021 का विषय समावेशी, न्यायसंगत और सतत विकास के लिए विकलांगों के सशक्तिकरण पर केंद्रित है, जैसा कि सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा में परिकल्पित है, जो ‘किसी को भी पीछे नहीं छोड़ने’ का वचन देता है और इसके कार्यान्वयन के हिस्से के रूप में विकलांगता को एक क्रॉस-कटिंग मुद्दे के रूप में मान्यता देता है। 17 सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी)।

आज, विश्व की जनसंख्या सात अरब से अधिक है और एक अरब से अधिक या विश्व की लगभग 15 प्रतिशत आबादी किसी न किसी रूप में विकलांगता के साथ जी रही है; 80 प्रतिशत विकासशील देशों में रहते हैं। भारत की जनगणना 2011 के अनुसार, भारत में 26.8 मिलियन विकलांग (पीडब्ल्यूडी) लोग हैं जो कुल जनसंख्या का 2.21 प्रतिशत हैं।

‘निजी क्षेत्र को विकलांग लोगों को प्रतिभा पूल के रूप में पहचानना चाहिए’

संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त दिवस के रूप में, विश्व विकलांगता दिवस का उद्देश्य जन जागरूकता बढ़ाना, विकलांग लोगों को समझना और स्वीकार करना और उनकी उपलब्धियों और योगदान का जश्न मनाना है।उसी पर टिप्पणी करते हुए, विकलांगता कार्यकर्ता डॉ मालविका अय्यर, एक द्विपक्षीय विकलांग, ने एक ट्विटर थ्रेड पर उल्लेख किया,

 “पीडब्ल्यूडी के सामने सबसे महत्वपूर्ण बाधा दृष्टिकोण की अदृश्य बाधा है। दृष्टिकोण इतने महत्वपूर्ण हैं कि वे विकलांगता के कारण होने वाली किसी भी कार्यात्मक सीमा की तुलना में पीडब्ल्यूडी के लिए अधिक बाधा का प्रतिनिधित्व करते हैं। ”

विकलांगता को एसडीजी के विभिन्न हिस्सों में और विशेष रूप से शिक्षा, विकास और रोजगार, असमानता, मानव बस्तियों की पहुंच, साथ ही एसडीजी के डेटा संग्रह और निगरानी से संबंधित भागों में संदर्भित किया जाता है।

विश्व विकलांगता दिवस का इतिहास  | History of World Disability Day

1976 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1981 को विकलांग व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में घोषित किया। इसने राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक कार्य योजना का आह्वान किया, जिसमें अवसरों के समानीकरण, पुनर्वास और विकलांगों की रोकथाम पर जोर दिया गया।

विकलांग कलाकारों का कहना है कि हमें और अवसरों की जरूरत है

विषय था ‘पूर्ण भागीदारी और समानता’, विकलांगों के अपने समाज के जीवन और विकास में पूरी तरह से भाग लेने के अधिकार के रूप में परिभाषित किया गया था, अन्य नागरिकों के समान रहने की स्थिति का आनंद लें, और सामाजिक से उत्पन्न बेहतर स्थितियों में समान हिस्सेदारी रखें। -आर्थिक विकास।

सीआरपीडी(CRPD)

विकलांगता के क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र के कई दशकों के काम पर निर्माण, विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों पर कन्वेंशन (सीआरपीडी), जिसे 2006 में अपनाया गया था, ने 2030 एजेंडा के कार्यान्वयन में विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों और कल्याण को और आगे बढ़ाया है। सतत विकास और अन्य अंतरराष्ट्रीय विकास ढांचे के लिए, जैसे आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए सेंडाई फ्रेमवर्क, मानवीय कार्रवाई में विकलांग व्यक्तियों को शामिल करने पर चार्टर, नया शहरी एजेंडा, और विकास के लिए वित्त पोषण पर अदीस अबाबा एक्शन एजेंडा।

कन्वेंशन के तहत, विकलांगता एक उभरती हुई अवधारणा है जो “विकलांग व्यक्तियों और व्यवहार और पर्यावरणीय बाधाओं के बीच बातचीत का परिणाम है जो दूसरों के साथ समान आधार पर समाज में उनकी पूर्ण और प्रभावी भागीदारी में बाधा डालती है”।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अपने संदेश में कहा, “इस अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर, मैं एक स्थायी, समावेशी और परिवर्तनकारी भविष्य का निर्माण करने के लिए विकलांग लोगों के साथ काम करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता हूं जिसमें महिलाओं, पुरुषों सहित हर कोई, विकलांग लड़कियां और लड़के अपनी क्षमता का एहसास कर सकते हैं।”

तो दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो हमें कमेंट करके जरुर बतायें और इसे शेयर भी जरुर करें।

औरजानिये। Aurjaniye

For More Information please follow Aurjaniy.com and also follow us on Facebook Aurjaniye | Instagram Aurjaniye and Youtube  Aurjaniye with rd

Related Posts:- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *