नाबार्ड | राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD)

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) भारत में एक शीर्ष विकास बैंक है।  पूरे भारत में शाखाओं के साथ मुंबई में मुख्यालय।  बैंक को “भारत में ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि और अन्य आर्थिक गतिविधियों के लिए ऋण के क्षेत्र में नीति, योजना और संचालन से संबंधित मामलों को सौंपा गया है। नाबार्ड वित्तीय समावेशन नीति विकसित करने में सक्रिय है और वित्तीय समावेशन के लिए गठबंधन का सदस्य है।

 नाबार्ड ग्रामीण इलाकों में ग्रामीण, सामाजिक नवाचारों और सामाजिक उद्यमों को जमीन पर उतारने में सहायक रहा है. इसने कई हस्तक्षेपों को धरातल पर उतारने के लिए लगभग 4000 संगठनों के साथ भागीदारी की है।  संगठन ने ग्रामीण समुदायों के साथ अपने 3 दशकों के काम में बड़ी मात्रा में ट्रस्ट पूंजी विकसित की थी।

1. नाबार्ड देश का सबसे महत्वपूर्ण संस्थान है जो के विकास की देखभाल करता है कुटीर उद्योग, लघु उद्योग और ग्रामीण उद्योग और अन्य ग्रामीण उद्योग।

2. नाबार्ड कृषि के अलावा मुर्गी पालन पशु जैसी संबद्ध गतिविधियों तक भी पहुंचता है पशुपालन आदि, और एकीकृत ग्रामीण विकास का समर्थन और बढ़ावा देता है।


3. नाबार्ड निम्नलिखित भूमिकाएँ निभाते हुए अपने कर्तव्य का निर्वहन करता है

(i).  निवेश और उत्पादन प्रदान करने वाली संस्थाओं के लिए एक शीर्ष वित्तीय एजेंसी के रूप में कार्य करता है


(ii)  ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न विकासात्मक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए क्रेडिट निगरानी, ​​पुनर्वास योजनाओं के निर्माण, ऋण संस्थानों के पुनर्गठन, कर्मियों के प्रशिक्षण आदि सहित क्रेडिट वितरण प्रणाली की अवशोषण क्षमता में सुधार के लिए संस्थान निर्माण की दिशा में उपाय करना।


(iii). क्षेत्रीय स्तर पर विकास कार्यों में लगे सभी संस्थानों की ग्रामीण वित्त पोषण गतिविधियों का समन्वय करता है और भारत सरकार, राज्य सरकारों, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और नीति निर्माण से संबंधित अन्य राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों के साथ संपर्क बनाए रखता है।


(iv). इसके द्वारा पुनर्वित्तपोषित परियोजनाओं की निगरानी और मूल्यांकन का कार्य करता है


(v). नाबार्ड उन वित्तीय संस्थानों को पुनर्वित्त करता है जो ग्रामीण क्षेत्र को वित्तपोषित करते हैं।  नाबार्ड उन संस्थानों के विकास में भाग लेता है जो ग्रामीण अर्थव्यवस्था में मदद करते हैं।

(vi).  नाबार्ड अपने क्लाइंट संस्थानों पर भी नजर रखता है.

(vii).  यह उन संस्थानों को नियंत्रित करता है जो ग्रामीण अर्थव्यवस्था को वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं।


(viii). यह ग्रामीण उत्थान के क्षेत्र में कार्यरत संस्थाओं को प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करता है।


(ix). यह सहकारी बैंकों और आरआरबी को नियंत्रित करता है, और प्रतिभा अधिग्रहण का प्रबंधन करता है आईबीपीएस सीडब्ल्यूई

नाबार्ड का पुनर्वित्त राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंकों (SCARDBS), राज्य सहकारी बैंकों (SCBs), क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB), वाणिज्यिक बैंकों (CBS) और RBI द्वारा अनुमोदित अन्य वित्तीय संस्थानों के लिए उपलब्ध है।  जबकि निवेश ऋण के अंतिम लाभार्थी व्यक्ति, साझेदारी प्रतिष्ठान, कंपनियां, राज्य के स्वामित्व वाले निगम या सहकारी समितियां हो सकते हैं, उत्पादन ऋण आम तौर पर व्यक्तियों को दिया जाता है।  नाबार्ड का मुख्यालय मुंबई, भारत में है।

नाबार्ड अपने “एसएचजी बैंक लिंकेज प्रोग्राम” के लिए भी जाना जाता है जो भारत के बैंकों को स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को उधार देने के लिए प्रोत्साहित करता है। बड़े पैमाने पर क्योंकि एसएचजी मुख्य रूप से गरीब महिलाओं से बना है, यह माइक्रोफाइनेंस के लिए एक महत्वपूर्ण भारतीय उपकरण के रूप में विकसित हुआ है।

नाबार्ड के पास प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन कार्यक्रमों का एक पोर्टफोलियो भी है जिसमें वाटरशेड जैसे विविध क्षेत्र शामिल हैं

तो दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो हमें कमेंट करके जरुर बतायें और इसे शेयर भी जरुर करें।

औरजानिये। Aurjaniye

For More Information please follow Aurjaniy.com and also follow us on Facebook Aurjaniye | Instagram Aurjaniye and Youtube  Aurjaniye with rd



Related posts:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *