Table of Contents

पृथ्वी की आंतरिक संरचना | Earth’s Internal  Structure | UPSC HINDI

स्वागत है दोस्तों आपका हमारी और आपकी अपनी वेबसाइट www.aurjaniy.com पर यहाँ हम आपको देते हैं सबसे अच्छा सिविल सर्विस सामान्य अध्ययन मटेरियल हिंदी में सबसे अच्छी किताबों और स्त्रोतों से और आजके इस ब्लॉग में हम जानेंगे

औरजानिये। Aurjaniye

पृथ्वी की बाह्य स्थलाकृतियाँ उसकी आंतरिक संरचना से घनिष्ठ सम्बंध रखती हैं । 

पृथ्वी की आंतरिक संरचना

यद्यपि पृथ्वी की आंतरिक संरचना का अध्ययन मुख्यतः भूगर्भशास्त्र का विषय है , परंतु स्थलीय स्थलाकृतियों के विश्लेषण के लिए भूगोल में भी इसका अध्ययन किया जाता है । 

चूँकि आंतरिक भाग मानव के लिए दृश्य नहीं है , अत : इसके सम्बंध में जानकारी प्रायः अप्रत्यक्ष स्रोत से ही प्राप्त हो सकी है । 

वैज्ञानिकों ने पृथ्वी की आंतरिक संरचना की जानकारी के लिए निम्न स्रोतों को आधार बनाया है । 

पृथ्वी की आंतरिक संरचना सम्बंधी स्रोत . 

  1. अप्राकृतिक स्रोत   

  • घनत्व आधारित स्रोत  
  • दाब आधारित स्रोत 
  • ताप आधारित 

2. पृथ्वी की उत्पत्ति सम्बंधी स्रोत 

3.प्राकृतिक स्रोत

  • ज्वालामुखी आधारित स्रोत
  • उल्का पिंडों से प्राप्त साक्ष्य
  • भूकम्पीय तरंगों पर आधारित स्रोत 

 अप्राकृतिक साधन ( Artificial Sources ) 

1 . घनत्व ( Density ) 

पृथ्वी का औसत घनत्व 5.5 है जबकि भू – पर्पटी ( Crust ) का घनत्व लगभग 3.0 है । 

इस आधार पर यह निष्कर्ष निकलता है कि पृथ्वी का क्रोड़ ( अन्तरतम ) का औसत घनत्व 5.5 से अधिक होगा । साधारण तौर पर यह घनत्व 11 माना जाता है , जो जल से 7 से 8 गुना भारी है । 

इससे स्पष्ट है कि आंतरिक भागों में घनत्व की अधिकता होगी । घनत्व सम्बंधी विभिन्न प्रमाणों से यह पता चलता है कि पृथ्वी के क्रोड़ ( Core ) का घनत्व सर्वाधिक है । 

2 . दबाव ( Pressure )

क्रोड़ ( Core ) के अधिक घनत्व के सम्बंध में चट्टानों के भार व दबाव का संदर्भ लिया जा सकता है । यद्यपि दबाव बढ़ने से घनत्व बढ़ता है , किन्तु प्रत्येक चट्टान की अपनी एक सीमा है जिससे अधिक इसका घनत्व नहीं हो सकता है , चाहे दबाव कितना ही अधिक क्यों न कर दिया जाए । तात्पर्य यह है कि आंतरिक भाग की चट्टानें अधिक घनत्व वाली भारी धातुओं से बनी हैं । 

3. तापक्रम ( Temperature ) 

सामान्य रूप से प्रत्येक 32 मीटर की गहराई पर तापमान में 1 ° C की वृद्धि होती है , परंतु बढ़ती गहराई के साथ तापमान की वृद्धि दर में भी गिरावट आती है । प्रथम 100 किमी . की गहराई में प्रत्येक किमी . पर 12 ° C की वृद्धि होती है । 

उसके बाद के 300 किमी . की गहराई में प्रत्येक किमी . पर 2 ° C एवं उसके पश्चात् प्रत्येक किमी . की गहराई पर 1 ° C की वृद्धि होती है । विवर्तनिक रूप से सक्रिय क्षेत्रों में तापमान अपेक्षाकृत अधिक पाया जाता है । पृथ्वी के आंतरिक भाग से ऊष्मा का प्रवाह बाहर की ओर होता रहता है , जो तापीय संवहन तरंगों के रूप में होता है । प्लेट विवर्तनिकी सिद्धांत के द्वारा यह और भी स्पष्ट हो गया है । 

2. प्राकृतिक साधन ( Natural Sources ) 

ज्वालामुखी क्रिया 

ज्वालामुखी उद्गार से निकलने वाला तप्त व तरल मैग्मा के आधार पर यह स्पष्ट होता है कि पृथ्वी की गहराई में कहीं न कहीं ऐसी परत अवश्य है जो तरल या अर्द्धतरल अवस्था में है । इसी को मैग्मा भंडार ( Magma Chamber ) कहा गया है । यद्यपि ज्वालामुखी के उद्गार से भी पृथ्वी की आंतरिक बनावट के सम्बंध में कोई निश्चित जानकारी नहीं मिल पाती है । 

2 . भूकम्प विज्ञान के साक्ष्य 

भूकम्प विज्ञान वह विज्ञान है , जिसमें भूकम्पीय लहरों का सिस्मोग्राफ यंत्र ( Seismograph ) द्वारा अंकन कर अध्ययन किया जाता है । यह ऐसा प्रत्यक्ष साधन है , जिससे पृथ्वी की आंतरिक संरचना के विषय में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध होती है । Prithvi ki Antarik sanrachna

3 . उल्का पिंडों से प्राप्त साक्ष्य 

उल्का पिंड वे ठोस संरचनाएँ हैं , जो स्वतंत्र रूप से अंतरिक्ष में तैर रही हैं । कभी – कभी पृथ्वी के गुरुत्वीय प्रभाव क्षेत्र में आने पर ये पिंड पृथ्वी से टकरा जाते हैं । पृथ्वी पर गिरने के दौरान अत्यधिक घर्षण की वजह से उल्का पिंडों की बाहरी परत नष्ट हो जाती है और आंतरिक भाग अनावृत्त हो जाता है । उनके केन्द्रीय भाग में पाये जाने वाले भारी पदार्थों के संघटन के आधार पर पृथ्वी की आंतरिक संरचना का अनुमान लगाया गया है । 

पृथ्वी की उत्पत्ति से सम्बंधित सिद्धांतों के साक्ष्य 

ग्रहाणु परिकल्पना जहाँ पृथ्वी के अंतरतम् ( क्रोड़ ) को ठोस मानती है , वहीं ज्वारीय परिकल्पना

एवं वायव्य निहारिका परिकल्पना में पृथ्वी के अन्तरतम को तरल माना गया है । इस प्रकार पृथ्वी के आंतरिक भाग के सम्बंध में दो ही संभावना बनती हैं , कि या तो यह ठोस हो सकती है या तरल । 

पृथ्वी का रासायनिक संगठन एवं विभिन्न परतें 

International Union of Geodesy and Geophysics ( IUGG ) के शोध के आधार पर , पृथ्वी के आंतरिक भाग को तीन वृहद् मंडलों में विभक्त किया गया है , जो निम्न हैं 

1. भू – पर्पटी ( Crust )

IUGG ने इसकी औसत मोटाई 30 किमी . मानी है यद्यपि अन्य स्रोतों के अनुसार क्रस्ट की मोटाई 100 किमी . बताई गई है । भूकम्पीय लहरों की गति में अन्तर के आधार पर भू – पर्पटी को दो उपविभागों में बांटा गया है- 

  • ऊपरी क्रस्ट एवं 
  • निचली क्रस्ट । | 

UGG के अनुसार , क्रस्ट के ऊपरी भाग में ‘ P ‘ लहर की गति 6.1 किमी . प्रति सेकेंड तथा निचले भाग में 6.9 किमी . प्रति सेकेंड है । ऊपरी क्रस्ट का औसत घनत्व 2.7 एवं निचले क्रस्ट का 3.0 है । घनत्व में यह अंतर दबाव के कारण माना जाता है । ऊपरी क्रस्ट एवं निचले क्रस्ट के बीच घनत्व सम्बंधी यह असंबद्धता कोनराड असंबद्धता कहलाती है । क्रस्ट का निर्माण मुख्यतः सिलिका और एल्युमिनियम से हुआ है । अतः इसे सियाल ( SIAI ) परत भी कहा जाता है । 

2. मैंटल ( Mantle ) 

क्रस्ट के निचले आधार पर भूकंपीय लहरों की गति में अचानक वृद्धि होती है तथा यह बढ़कर 7.9 से 8.1 किमी . प्रति सेकेंड तक हो जाती है । इससे निचले क्रस्ट एवं ऊपरी मेंटल के मध्य एक असंबद्धता ( Discontinuity ) का निर्माण होता है , जो चट्टानों के घनत्व में परिवर्तन को दर्शाता है । 

इस असंबद्धता की खोज 1909 ई . में रूसी वैज्ञानिक ए.मोहोरोविकिक ( A. Mohorovicic ) ने की । इसीलिए इसे मोहो – असंबद्धता ( Moho – Discontinuity ) भी कहा जाता है । मोहो – असंबद्धता से लगभग 2,900 किमी , की गहराई तक मेंटल का विस्तार है । 

इसका आयतन पृथ्वी के कुल आयतन ( Volume ) का लगभग 83 % एवं द्रव्यमान ( Mass ) का लगभग 68 % है । मेंटल का निर्माण मुख्यतः सिलिका और मैग्नीशियम से हुआ है । इसलिए इसे सीमा ( SiMa ) परत भी कहा जाता है । 

मेंटल को IUGG ने भूकंपीय लहरों की गति के आधार पर पुनः तीन भागों में बाँटा है

  1. मोहो असंबद्धता से 200 किमी . 
  2. 200 किमी . से 700 किमी . 
  3. 700 किमी . से 2,900 किमी . 

ऊपरी मेंटल में 100 से 200 किमी . की गहराई में भूकंपीय लहरों की गति मंद ( 7.8 किमी . प्रति सेकेंड ) पड़ जाती है । इसलिए इस भाग को निम्न गति का मंडल ( Zone of Low velocity ) भी कहा जाता है । 

ऊपरी मेंटल एवं निचले मेंटल के बीच घनत्व सम्बंधी यह असंबद्धता रेपेटी असंबद्धता कहलाती है । 

दुर्बलता मंडल ( Asthenosphere ) को मैग्मा चैंबर भी कहते हैं क्योंकि यह पृथ्वी पर उत्पन्न होने वाले ज्वालामुखी के मैग्मा की आपूर्ति करता है दुर्बलता मंडल ( Asthenosphere ) पर स्थलमंडल ( 3.09 cm ‘ ) उत्प्लावित ( तैर रहा ) है क्योंकि दुर्बलतामंडल का घनत्व 4.5g / cm ‘ तक प्राप्त होता है । 

इसे निम्न गति क्षेत्र ( Low velocity zone ) भी कहते हैं । यहाँ भूकंपीय तरंगों ( Seismic wave ) में मंदन ( Deceleration ) उत्पन्न होते हैं । prithvi ki antarik sanrachna in hindi

3. क्रोड़ ( Core ) 

निचले मैंटल के आधार पर ‘ p ‘ तरंगों की गति में अचानक परिवर्तन आता है तथा यह बढ़कर 13.6 किमी . प्रति सेकेंड हो जाती है । यह चट्टानों के घनत्व में एकाएक परिवर्तन को दर्शाता है , जिससे एक प्रकार की असंबद्धता उत्पन्न होती है । 

इसे गुटेनबर्ग – विशार्ट असंबद्धता भी कहते हैं ।

गुटेनबर्ग असंबद्धता से लेकर 6,371 किमी . की गहराई तक के भाग को क्रोड़ कहा जाता है । 

इसे भी दो भागों में बाँटकर देखते हैं 

  • 2,900 से 5,150 किमी . और 
  • 5,150-6,371 किमी .। 
  • इन्हें क्रमश : बाह्य अंतरतम एवं 
  • आंतरिक अंतरतम ( क्रोड़ ) कहते हैं । 

इनके बीच पाई जाने वाली घनत्व सम्बंधी असंबद्धता लैहमेन असंबद्धता कहलाती है । 

क्रोड़ में सबसे ऊपरी भाग में घनत्व 10 होता है , जो अंदर जाने पर 12 से 13 तथा सबसे आंतरिक भागों में 13.6 हो जाता है । इस प्रकार क्रोड़ का घनत्व मैंटल के घनत्व के दोगुने से भी अधिक होता है । 

बाह्य अंतरतम में 5 तरंगें प्रवेश नहीं कर पाती हैं । तुलनात्मक दृष्टि से अधिक तरल होने के कारण P तरंगों की गति 11.23 किमी . प्रति सेकेंड रह जाती है । 

यद्यपि अत्यधिक तापमान के कारण क्रोड़ को पिघली हुई अवस्था में रहना चाहिए किन्तु अत्यधिक दबाव के कारण यह अर्द्धतरल या प्लास्टिक अवस्था में रहता है । 

क्रोड़ का आयतन पूरी पृथ्वी का मात्र 16 % है , परंतु इसका द्रव्यमान पृथ्वी के कुल द्रव्यमान का लगभग 32 % है । क्रोड़ के आंतरिक भागों में यद्यपि सिलिकन की भी कुछ मात्रा रहती है , परंतु इसका निर्माण मुख्य रूप से निकेल और लोहा से हुआ है । अतः इसे नीफे ( NiFe ) परत भी कहते हैं । 

इस समय बाह्य क्रोंड़ में सिलिकन की मात्रा 20 प्रतिशत तथा लोहे एवं निकेल की मात्रा 80 प्रतिशत है । 

तो दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो हमें कमेंट करके जरुर बतायें , और इसे शेयर भी जरुर करें।

औरजानिये। Aurjaniye

For More Information please follow Aurjaniy.com and also follow us on Facebook Aurjaniye | Instagram Aurjaniyeand Youtube  Aurjaniye with rd

 

Related Posts:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *