दक्षिणी अमेरिका भूगोल | South America Geography | 

स्वागत है दोस्तों आपका हमारी और आपकी अपनी वेबसाइट www.aurjaniy.com पर यहाँ हम आपको देते हैं सबसे अच्छा सिविल सर्विस सामान्य अध्ययन मटेरियल हिंदी में सबसे अच्छी किताबों और स्त्रोतों से और आजके इस ब्लॉग में हम जानेंगे

औरजानिये। Aurjaniye

दक्षिण अमेरिका , मध्य अमेरिका , मैक्सिको और वेस्टइंडीज के संयुक्त रूप को लैटिन अमेरिका कहते हैं । 

लैटिन भाषा स्पेनी , पुर्तगाली , फ्रांसीसी एवं इतावली आदि अनेक यूरोपीय भाषाओं की जननी है । 

worlds coco pot in brazile

दक्षिण अमेरिका | South America

दक्षिण अमेरिका विश्व का चौथा सबसे बड़ा महाद्वीप है । इसका लगभग दो – तिहाई भाग विषुवत वृत्त के दक्षिण में उष्ण कटिबंध में फैला है । इसका उत्तरी भाग अधिक चौड़ा है , किन्तु दक्षिण की ओर क्रमशः यह पतला होकर प्रायद्वीप बनाता है । 

इस महाद्वीप के दक्षिणी भाग में टेयरा – डेल – फ्यूगो नामक द्वीप है , जो मुख्य भूमि से मैगलन जलसंधि के द्वारा अलग होता है । 

इसका दक्षिणतम सिरा हॉर्न अंतरीप है । दक्षिण – पूर्व में फॉकलैंड द्वीप है । प्रशांत और अटलांटिक महासागर के बीच अवस्थित यह महाद्वीप पनामा स्थलसंधि द्वारा उत्तरी अमेरिका से मिला हुआ है । बोलीविया दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा स्थलरूद्ध देश है । 

इसके पश्चिमी भाग में प्रशान्त महासागर के तट के साथ – साथ निम्नभूमि की एक संकरी पट्टी है । यह उत्तर से दक्षिण की ओर विस्तृत है । तटीय पट्टी के साथ – साथ पूर्व में पर्वतों की एक श्रृंखला ( कैरेबियन सागर से टेयरा – डेल – फ्यूगो तक ) है , जो एंडीज पर्वत के नाम से जानी जाती है । 

हिमालय के बाद एंडीज शृंखला ही विश्व की दूसरी सबसे ऊँची एवं विश्व की सबसे लंबी पर्वतमाला है । इसका सर्वाधिक ऊँचा शिखर एकांकागुआ ( ऊँचाई -6960 मी . ) है । एंडीज मोड़दार पर्वतों की श्रेणी में आता है ।

 

 इसके मध्य बोलीविया का पठार है । 

  • विश्व की सबसे ऊँची नौकागम्य झील टिटिकाका ( पेरू – बोलीविया की सीमा पर ) इसी पठार पर स्थित है 
  • इक्वाडोर में स्थित कोटोपै   क्सी विश्व का सबसे ऊँचा सक्रिय ज्वालामुखी है ।
  • 8इक्वाडोर की राजधानी क्वीटो विश्व की सर्वाधिक ऊँचाई पर स्थित राजधानी है । 

88 मध्यवर्ती मैदान का अधिकांश भाग ओरीनिको, अमेजन और लाप्लाटा नदियों की द्रोणियों से बना हुआ है । पराना , पराग्वे , उरूग्वे और उसकी सहायक नदियों के सम्मिलित तंत्र को लाप्लाटा laplata कहते हैं । 

मध्यवर्ती मैदान एंडीज पर्वतमाला और पूर्वी उच्चभूमि के मध्य , महाद्वीप के आधे भाग में विस्तृत है । इसकी सभी नदियाँ अटलांटिक महासागर में गिरती हैं । अमेज़न विश्व की सबसे विशाल तथा दूसरी सबसे लम्बी नदी है । यह एंडीज से निकलती है तथा ब्राजील से गुजरते हुए अटलांटिक महासागर में गिरती है ।

पूर्वी उच्च भूमि में गुयाना और ब्राजील के पठार आते हैं । गुयाना पठार में ही विश्व का सबसे ऊँचा एंजिल जलप्रपात स्थित है । यह वेनेजुएला के दक्षिण – पूर्व में ओरीनिको की सहायक नदी कैरो पर है । दक्षिणी एंडीज के पूर्वी भाग में पैटागोनिया का पठार अवस्थित है । यह पर्वतपदीय पठार का उदाहरण है । 

highest water fall in south america

दक्षिण अमेरिका में तापमान और वर्षा के आधार पर कई प्रकार की जलवायु पाई जाती 

1. विषुवतीय जलवायु : 

यह जलवायु अमेज़न द्रोणी में पड़ती है, जहाँ वर्षभर जलवायु उष्णार्द्र रहती है । यहाँ के वर्षावन का स्थानीय नाम सेल्वास है । अमेजन द्रोणी ( बेसिन ) ही रबड़ वृक्षों का मूल स्थान है । ये वन महोगनी लकड़ी के भंडार के लिए प्रसिद्ध है । वाल्सा नामक विश्व की सबसे हल्की लकड़ी भी यहीं मिलती है ।

2. सवाना जलवायु : 

पूर्वी उच्च भूमि के इस भाग में उच्च तापमान मिलता है , किन्तु वर्षा मुख्यतः ग्रीष्म ऋतु में ही होती है । साल के कुछ महीने सूखे रहते हैं । यह घास – भूमि प्रदेश है , जिनके दो नाम हैं- लानोस और कैम्पास । इनमें लानोस ओरीनिको नदी द्रोणी व गायना उच्च भूमि में है , जबकि कैम्पास ब्राजील के पठार पर मिलता है । कैम्पोस क्षेत्र में ही येर्बा नामक वनस्पति मिलती है , जो चाय की तरह ही एक पेय पदार्थ है । 

3. प्रेयरी जलवायु : 

यह जलवायु प्लाटा द्रोणी में मिलती है , जहाँ तापमान कम मिलता है । वर्षा पूरे वर्ष होती है किन्तु ग्रीष्म ऋतु में कुछ अधिक होती है । पंपास यहाँ की घासभूमि का स्थानीय नाम है । इस क्षेत्र में उरूग्वे और अर्जेंटिना का उत्तर – पूर्वी क्षेत्र आता है । 

4 . उष्ण कटिबंधीय जलवायुः 

उत्तरी अर्जेंटीना और पश्चिमी पराग्वे के निम्नभूमि प्रदेशों में वर्षा ग्रीष्म ऋतु में होती है तथा शीत ऋतु शुष्क रहती है । अधिक वर्षा के कारण यहाँ घने वन और घास मिलते हैं , जिन्हें ग्रानचाको कहा जाता है । क्वेब्रेको यहाँ का प्रमुख वृक्ष है ।  

5 . मरूस्थलीय जलवायु : 

उष्ण कटिबंध में एंडीज पर्वत के पश्चिम ( दक्षिणी पेरू और उत्तरी चिली के अटाकामा ) में उष्ण मरूस्थलीय जलवायु एवं शीतोष्ण कटिबंध में एंडीज पर्वत के पूर्व ( पैटागोनिया ) में शीतोष्ण मरूस्थलीय जलवायु पायी जाती है । 

उत्तरी चिली में स्थित अरिका ( Arica ) विश्व का शुष्कतम स्थान है । पर्वत की आड़ में होने के कारण यहाँ आर्द्र पवनें नहीं पहुँच पाती । नागफनी और कँटीली झाड़ियाँ मरूस्थलीय प्रदेश की प्राकृतिक वनस्पतियाँ है । 

6. भूमध्यसागरीय जलवायु : 

मध्य चिली में वर्षा शीत ऋतु में होती है तथा ग्रीष्म ऋतु शुष्क व कोष्ण रहती है । शीत में वर्षा पश्चिमी समुद्री हवाओं के प्रभाव में आने से होती है । गर्मी में पूर्वी हवाएँ चलने लगती हैं , जो स्थल भाग से आने के कारण शुष्क रहती हैं । अतः इनसे वर्षा नहीं होती है । ओक , अखरोट , चेस्टनट और अंजीर के पेड़ इस प्रदेश के मुख्य वृक्ष हैं । 

7  शीतोष्ण महासागरीय जलवायु : 

शीतोष्ण कटिबंध में स्थित होने के कारण इसमें शीतलता मिलती है । वर्ष भर हल्की – हल्की वर्षा होती रहती है । इस प्रदेश में शीतोष्ण मिश्रित वन पाए जाते हैं । चीड़ और बीच इन वनों के मुख्य वृक्ष हैं । दक्षिण अमेरिका विचित्र वन्य प्राणियों का महाद्वीप है । 

  • केंडोर , विश्व का सबसे बड़ा शिकारी पक्षी है । 
  • रीआ नहीं उड़ सकने वाला पक्षी है , परन्तु तेज दौड़ता है । 
  • एनाकोंडा नामक सर्प जो अमेज़न नदी में मिलता है , 10-12 मीटर लम्बा होता है ।
  • अर्माडिलो यहाँ का सबसे विचित्र प्राणी है , जो विपत्ति के समय अपने आपको समेटकर काफी छोटा कर लेता है । 
  • ऐंट – ईटर भी यहाँ का विचित्र प्राणी है । 
  • प्यूमा , सिंह परिवार का खतरनाक जानवर है ।
  • हमिंग बर्ड ऐसा पक्षी है , जो हेलीकॉप्टर की तरह आकाश में गतिहीन होकर भी उड़ान भर सकता है । 
  • एंडीज पर्वत पर लामा नामक पशु मिलता है , जो ऊँट प्रजाति का है । 
  • अल्पाका व ग्वानको लामा की ही किस्में हैं । 
  • टिटिकाका झील से स्थानीय उपभोग के लिए मछलियाँ पकड़ी जाती हैं । 
  • पश्चिमी तट के सागरों में अत्यधिक मछलियाँ मिलती हैं । मत्स्य उद्योग की दृष्टि से पेरू तट का विश्व में सातवाँ स्थान है । 
  • दक्षिणी गोलार्द्ध में सबसे अधिक मछलियाँ यहीं से पकड़ी जाती हैं ।
  •  यहाँ मुख्यतः एंकोवीज मछलियों का दोहन होता है । 
  • इक्वाडोर का गालपागोस द्वीप ओलिवर रिडले टर्टल ( विशालकाय कछुए ) का प्राकृतिक प्रजनन स्थल है । 

दक्षिण अमेरिका के कुल क्षेत्रफल का केवल 10 % भाग ही कृषि के योग्य हैं । अधिकतर कृषि योग्य भूमि अर्जेंटीना और उरूग्वे में है , जहाँ गेहूँ और मक्का की अच्छी खेती होती है । 

ब्राजील , कोलम्बिया और इक्वाडोर विश्व में कहवे के सबसे बड़े उत्पादक हैं । यहाँ की लाल मिट्टी ( टेरारोसा ) कहवा की खेती के लिए उपयुक्त है । 

यहाँ कहवा के बड़े – बड़े बागान मिलते हैं , जो फजेंडा fajenda कहलाते हैं । व्यापारिक उद्देश्यों से बड़े पैमाने पर फसलों की कृषि रोपण कृषि कहलाती है । पंपास क्षेत्र में पोषक तत्वों से भरपूर अल्फाल्फा नामक घास भी उगाई जा रही है । पशु इस घास को खाकर जल्दी मोटे हो जाते हैं । इसलिए यह क्षेत्र पशुपालन के लिए प्रसिद्ध हो गया है । 
अटाकामा मरूस्थल में नाइट्रेट के भंडार हैं , जहाँ वर्षा का नहीं होना वरदान सिद्ध हुआ है । चिली , नाइट्रेट का सबसे बड़ा उत्पादक है । 
इससे उर्वरक तैयार किया जाता है ।
south america's country chilli

 दक्षिण अमेरिका में खनिज उत्पादन 

  • खनिज तेल कैरेबियन तट के देश निकालते हैं , जैसे – वेनेजुएला , त्रिनिनाद टौबेगो । 
  • वेनेजुएला के मरैकेबो झील से भी बड़ी मात्रा में तेल निकाला जाता है । 
  • त्रिनिनाद में तारकोल भी मिलता है । 
  • चिली का चुक्कीकमाटा पठार ताँबे के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है । 
  • इसे विश्व की ताँबा राजधानी ( Copper Capital of the world ) भी कहा जाता है । 
  • टिन के उत्पादन में बोलीविया का विश्व में चौथा स्थान है । 
  • पेरू के तट के पास स्थित गुआनों द्वीपों में विश्व के सबसे अच्छे खाद ( Fetelizer ) मिलते हैं । 

बिना वर्षा वाले इन मरूस्थलीय द्वीपों में बहुत बड़ी संख्या में गुआनों पक्षी रहते हैं , जो मछलियों को खाते हैं । इनके मल – मूत्र , गन्ने व कपास की खेती के लिए प्रमुख प्राकृतिक खाद हैं । 

  • सूरीनाम और गुयाना बॉक्साइट के सबसे बड़े उत्पादक हैं । द
  • दक्षिण अमेरिका के मूल निवासी रेड इंडियन के नाम से जाने जाते हैं । 
  • इसके अलावा यहाँ कई मिश्रित प्रजातियों का विकास हुआ है , जैसे- मेस्टिजो ( इंडियन व यूरोपीय ) , मुलाटो ( अश्वेत व यूरोपीय ) एवं जैम्बो ( अश्वेत व नीग्रो ) आदि । इनमें मेस्टिजो की संख्या सर्वाधिक है । 
  • दक्षिण अमेरिका में अधिक जनसंख्या वाले क्षेत्र के अंतर्गत पश्चिमी तट पर स्थित भूमध्यसागरीय जलवायु के क्षेत्र , अर्जेंटीना के मैदानी भाग और ब्राजील के पूर्वी तट आते हैं । 
  • जबकि , विरल जनसंख्या के क्षेत्रों में अमेज़न नदी के विस्तृत वनाच्छादित मैदान , लानोस , ग्रानचाको और के पठारी भाग , अटाकामा और पैटागोनिया मरूस्थल गुयाना शामिल हैं । 
  • रेलमार्गों और सड़कों का विकास मुख्य रूप से अर्जेंटीना के उत्तरी और ब्राजील के पूर्वी भागों में ही हुआ है । चिली में खनिजों के निष्कासन के कारण ऊँचे पहाड़ी भागों पर भी कुछ रेलमार्ग बनाए गए हैं । 
  • इस महाद्वीप का ट्रांस एंडियन रेलमार्ग प्रशान्त महासागर को अटलांटिक महासागर से मिलाता है ( वालपरेजो पत्तन से ब्यूनस आयर्स तक ) । एंडीज पर्वत में उस प्लाटा दर्रा अवस्थित है । 
  • अर्जेंटीना से चिली तक के पार महाद्वीपीय सड़क विश्व की सबसे सुन्दर सड़कों में से एक है । 
  • अमेज़न बेसिन में निर्मित कोकोकोडो सिनक्लेयर पनबिजली परियोजना , इक्वाडोर की सबसे बड़ी परियोजना है । 

तो दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो हमें कमेंट करक जरुर बतायें , और इसे शेयर भी जरुर करें।

औरजानिये। Aurjaniye

For More Information please follow Aurjaniy.com and also follow us on Facebook Aurjaniye | Instagram Aurjaniyeand Youtube  Aurjaniye with rd

Related Posts:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *