‘ न्यू स्टार्ट संधि ‘ का विस्तार NEW START TREATY

स्वागत है दोस्तों आपका हमारी और आपकी अपनी वेबसाइट www.aurjaniy.com पर यहाँ हम आपको देते हैं सबसे अच्छा सिविल सर्विस सामान्य अध्ययन मटेरियल हिंदी में सबसे अच्छी किताबों और स्त्रोतों से और आजके इस ब्लॉग में हम जानेंगे

औरजानिये। Aurjaniye

हाल ही में रूस ने ‘ न्यू स्टार्ट संधि ‘ ( New START Treaty ) के विस्तार को मंजूरी दे दी है । यह अमेरिका और रूस के मध्य परमाणु हथियारों को सीमित करने वाली एकमात्र संधि है , जिसकी अवधि फरवरी 2021 में समाप्त होने वाली थी । 

औरजानिये। Aurjaniye

प्रमुख बिंदु – MAIN POINTS OF NEW START TREATY

रूसी संसद ( क्रेमलिन ) के दोनों सदनों द्वारा पाँच वर्षों के लिये न्यू स्टार्ट संधि के विस्तार को मंजूरी दी गई है , यह निर्णय नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति और रूसी राष्ट्रपति के मध्य टेलीफोन पर हुई बातचीत के पश्चात् लिया गया । 

new start treaty america and russiya

न्यू स्टार्ट संधि उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय संबंध . 

विश्व आर्थिक मंच ( World Economic Forum ) की आभासी बैठक में रूस के राष्ट्रपति ने इस संधि को ‘ सही दिशा में उठाया गया कदम ‘ कहकर इसकी सराहना की , लेकिन साथ ही बढ़ती वैश्विक प्रतिद्वंद्विता और नए संघर्षों के खतरों के बारे में भी चेतावनी दी । 

यह रणनीतिक आक्रामक हथियारों की मात्रा में कमी करने और उन्हें सीमित करने के लिये संयुक्त राज्य अमेरिका तथा रूस के बीच एक संधि है । 

‘ रणनीतिक आक्रामक हथियार ‘ ( Strategic Offensive Arms ) का आशय ‘ सामरिक परमाणु वितरण वाहनों ‘ ( Nuclear Delivery Vehicles – SNDVS ) द्वारा तैनात परमाणु हथियारों से होता है । 

SNDVs इंटर – कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलें ( ICBMs ) होती हैं जिनकी रेंज 5,500 किलोमीटर है जो रणनीतिक रूप से बमवर्षक , युद्धपोतों ( सामरिक पनडुब्बियों सहित ) और क्रूज़ मिसाइलों के साथ ही हवा एवं समुद्र में लॉन्च की गई क्रूज मिसाइलें हैं । 

प्रवर्तन – 

इस संधि को 5 फरवरी , 2011 को लागू किया गया । – 

रणनीतिक परमाणु शस्त्रागार को सीमित करना : 

यह संधि दोनों पक्षों द्वारा 700 रणनीतिक लॉन्चरों और 1,550 परिचालन युद्धक हथियारों को सीमित कर संयुक्त राज्य अमेरिका तथा रूसी रणनीतिक परमाणु शस्त्रागार को कम करने की द्विदलीय प्रक्रिया को जारी रखती है । 

 नवीनीकरण : 

यह संधि फरवरी 2021 में समाप्त होने वाली थी , लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस से विस्तार की मंजूरी मिलने के बाद इसे पाँच वर्ष की अवधि के लिये बढ़ाया जाएगा । – 

आगे की राह . 

वर्ष 2019 में इंटरमीडिएट – रेंज न्यूक्लियर फोर्स ट्रीटी ( Intermediate Range Nuclear Force Treaty – INF Treaty ) के निलंबन और ‘ ओपन स्काई संधि ‘ ( Open Sky Treaty ) से दोनों देशों के बाहर निकल जाने के पश्चात् रूस का यह हालिया कदम सराहनीय है । .

न्यू स्टार्ट संधि का विस्तार अमेरिका – रूस संबंधों में सुधार करेगी । इस अवसर का उपयोग दोनों देश भविष्य में परमाणु मिसाइल हथियारों के नियंत्रण पर व्यापक द्विपक्षीय वार्ता करने के लिये कर सकते हैं । 

तो दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो हमें कमेंट करके जरुर बतायें , और इसे शेयर भी जरुर करें।

औरजानिये। Aurjaniye

For More Information please follow Aurjaniy.com and also follow us on Facebook Aurjaniye | Instagram Aurjaniyeand Youtube  Aurjaniye with rd

RELATED POSTS:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *