कतर – मिस्र संबंध QATAR EGYPT RELATION

स्वागत है दोस्तों आपका हमारी और आपकी अपनी वेबसाइट www.aurjaniy.com पर यहाँ हम आपको देते हैं सबसे अच्छा सिविल सर्विस सामान्य अध्ययन मटेरियल हिंदी में सबसे अच्छी किताबों और स्त्रोतों से और आजके इस ब्लॉग में हम जानेंगे

औरजानिये। Aurjaniye

हाल ही में मिस्र ने कतर के साथ अपने राजनयिक और आर्थिक संबंधों को पुनर्बहाल करने की घोषणा की है । 

प्रमुख बिंदु MAIN POINTS OF QATAR AND EGYPT RELATIONS

गौरतलब है कि मिस्र , सऊदी अरब , संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन ने कतर पर आतंकवाद का समर्थन करने और ईरान के अत्यधिक निकट होने का आरोप लगाते हुए वर्ष 2017 में कतर की भू , वायु और जलीय / नौसैनिक नाकेबंदी कर दी थी । 

कतर पर ईरान और ‘ मुस्लिम ब्रदरहुड ‘ MUSLIM BROTHERHOOD ( सऊदी अरब तथा संयुक्त अरब अमीरात द्वारा प्रतिबंधित एक सुन्नी इस्लामी राजनीतिक समूह ) के समर्थन से आतंक फैलाने और उसे वित्तपोषित करने का आरोप लगाया गया था । 

 

संबंधों की पुनर्बहाली का कारण REASON BEHIND QATAR AND EGYPT’S RELATIONS

एकजुटता और स्थिरता ‘ समझौता 

  • हाल ही में खाड़ी देशों ने सऊदी अरब के अल उला ( AI Ula ) में आयोजित 41 वें खाड़ी सहयोग परिषद ( GCC ) शिखर सम्मेलन में ‘ एकजुटता और स्थिरता ‘ समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं । 

  • बहरीन , कुवैत , ओमान , कतर , सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात खाड़ी सहयोग परिषद ( GCC ) के सदस्य देश हैं । 

  • शिखर सम्मेलन में खाड़ी सहयोग परिषद के सदस्यों ने कतर पर लगे सभी प्रतिबंधों को हटा दिया और कतर के लिये अपनी भूमि , समुद्री और हवाई सीमा को पुनः खोल दिया । 
  • दोनों देशों के संबंधों की पुनर्बहाली के कुछ अन्य कारण ‘ ईरान के खिलाफ एकजुटता ‘ , ‘ 
  • कतर की बढ़ती शक्ति ‘, 
  • ‘कतर को अमेरिकी समर्थन ‘ इत्यादि भी हैं । 

भारत के लिये महत्त्व BEHIND QATAR AND EGYPT’S RELATIONS IMPORTANCE FOR INDIA

  1. मिस्र के साथ – साथ कतर तथा GCC समूह के सभी देशों के साथ भारत के अच्छे संबंध हैं । मध्य – पूर्व के देशों के बीच इस तरह की सुलह और मैत्री भारत के लिये अवसरों का विस्तार कर सकती है । 
  2. खाड़ी क्षेत्र भारतीय वस्तुओं के लिये सबसे बड़े बाजारों में से एक है और यह क्षेत्र हमारी अर्थव्यवस्था के लिये हाइड्रोकार्बन का सबसे महत्त्वपूर्ण आपूर्तिकर्ता भी है । 
  3. गैस और तेल भंडार से समृद्ध इन देशों के मध्य शांतिपूर्ण आपसी संबंध भारत की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिये आवश्यक हैं । 
  4. खाड़ी देशों में कई लाख प्रवासी भारतीय रहते हैं जो भारत को प्रेषित धन ( Remittances ) के प्रमुख स्रोत हैं । 
  5. खाड़ी देशों और मिस्र के साथ बेहतर संबंध भारत को खाद्य प्रसंस्करण , स्वास्थ्य सेवा , शिक्षा , संस्कृति , रक्षा और सुरक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार तथा निवेश के अवसर प्रदान कर सकते हैं । 

तो दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो हमें कमेंट करके जरुर बतायें , और इसे शेयर भी जरुर करें।

औरजानिये। Aurjaniye

For More Information please follow Aurjaniy.com and also follow us on Facebook Aurjaniye | Instagram Aurjaniyeand Youtube  Aurjaniye with rd 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *