चिपको आंदोलन क्या है ? | Chipko Andolan kya hai ?

Chipko Andolan kya hai – 1970 के दशक में ग्रामीण ग्रामीणों, विशेष रूप से महिलाओं द्वारा अहिंसक सामाजिक और पारिस्थितिक आंदोलन, जिसका उद्देश्य सरकार समर्थित लॉगिंग के लिए पेड़ों और जंगलों की रक्षा करना था। 1970 के दशक में ग्रामीण ग्रामीणों, विशेष रूप से महिलाओं द्वारा अहिंसक सामाजिक और पारिस्थितिक आंदोलन, जिसका उद्देश्य सरकार समर्थित लॉगिंग के लिए पेड़ों और जंगलों की रक्षा करना था।

चिपको आंदोलन क्या है ? | Chipko Andolan kya hai ?
 

भारतीय पर्यावरण आंदोलन | Indian environmental movement

Chipko Movement- जिसे चिपको आंदोलन भी कहा जाता है, 1970 के दशक में ग्रामीण ग्रामीणों, विशेष रूप से महिलाओं द्वारा अहिंसक सामाजिक और पारिस्थितिक आंदोलन, जिसका उद्देश्य सरकार समर्थित लॉगिंग के लिए पेड़ों और जंगलों की रक्षा करना था। यह आंदोलन 1973 में उत्तराखंड के हिमालयी क्षेत्र (तब उत्तर प्रदेश का हिस्सा) में शुरू हुआ और तेजी से पूरे भारतीय हिमालय में फैल गया। हिंदी शब्द चिपको का अर्थ है “गले लगाना” या “चिपकना” और लकड़हारे को रोकने के लिए पेड़ों को गले लगाने की प्रदर्शनकारियों की प्राथमिक रणनीति को दर्शाता है। Chipko Andolan kya hai 

औरजानिये। Aurjaniye | Chipko Andolan Kaise Shuru Hua

पृष्ठभूमि | Background of Chipko Andolan

1963 में भारत-चीन सीमा संघर्ष की समाप्ति के साथ, भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश ने विकास में वृद्धि का अनुभव किया, विशेष रूप से ग्रामीण हिमालयी क्षेत्रों में। संघर्ष के लिए बनाई गई आंतरिक सड़कों ने कई विदेशी-आधारित लॉगिंग कंपनियों को आकर्षित किया जिन्होंने इस क्षेत्र के विशाल वन संसाधनों तक पहुंच की मांग की।

हालाँकि ग्रामीण ग्रामीण निर्वाह के लिए जंगलों पर बहुत अधिक निर्भर थे – दोनों प्रत्यक्ष रूप से, भोजन और ईंधन के लिए, और परोक्ष रूप से, जल शोधन और मिट्टी स्थिरीकरण जैसी सेवाओं के लिए-सरकार की नीति ने ग्रामीणों को भूमि के प्रबंधन से रोका और उन्हें लकड़ी तक पहुंच से वंचित कर दिया। कई व्यावसायिक लॉगिंग प्रयासों का कुप्रबंधन किया गया था, और साफ-सुथरे जंगलों के कारण कृषि उपज कम हो गई, कटाव, जल संसाधन कम हो गए, और आसपास के अधिकांश क्षेत्रों में बाढ़ बढ़ गई। chipko andolan kya haiUnmudl

चिपको आंदोलन | Chipko Movement Kya Hai

1964 में पर्यावरणविद् और गांधीवादी सामाजिक कार्यकर्ता चंडी प्रसाद भट्ट ने स्थानीय संसाधनों का उपयोग करते हुए ग्रामीण ग्रामीणों के लिए छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए एक सहकारी संगठन, दशोली ग्राम स्वराज्य संघ (बाद में नाम बदलकर दशोली ग्राम स्वराज्य मंडल [DGSM]) की स्थापना की। जब औद्योगिक कटाई को भारी मानसूनी बाढ़ से जोड़ा गया, जिसने 1970 में इस क्षेत्र में 200 से अधिक लोगों की जान ले ली, तो डीजीएसएम बड़े पैमाने के उद्योग के खिलाफ विरोध का एक बल बन गया।

पहला चिपको विरोध अप्रैल 1973 में ऊपरी अलकनंदा घाटी में मंडल गांव के पास हुआ था। ग्रामीण, कृषि उपकरण बनाने के लिए पेड़ों की एक छोटी संख्या तक पहुंच से वंचित होने के कारण, सरकार द्वारा एक बहुत बड़ा भूखंड आवंटित किए जाने पर नाराज हो गए थे। एक खेल के सामान निर्माता। जब उनकी अपील को अस्वीकार कर दिया गया, तो चंडी प्रसाद भट्ट ग्रामीणों को जंगल में ले गए और पेड़ों को काटने से रोकने के लिए उन्हें गले लगा लिया।

उन विरोधों के कई दिनों के बाद, सरकार ने कंपनी के लॉगिंग परमिट को रद्द कर दिया और डीजीएसएम द्वारा अनुरोधित मूल आवंटन को मंजूरी दे दी।

मंडल में सफलता के साथ, डीजीएसएम कार्यकर्ताओं और स्थानीय पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा ने पूरे क्षेत्र के अन्य गांवों के लोगों के साथ चिपको की रणनीति साझा करना शुरू कर दिया। अगला बड़ा विरोध 1974 में रेनी गाँव के पास हुआ, जहाँ 2,000 से अधिक पेड़ काटे जाने वाले थे। एक बड़े छात्र के नेतृत्व वाले प्रदर्शन के बाद, सरकार ने आसपास के गांवों के लोगों को मुआवजे के लिए पास के शहर में बुलाया, जाहिरा तौर पर लकड़हारे को बिना किसी टकराव के आगे बढ़ने की अनुमति दी।

READ MORE : सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

Chipko Andolan Ki Kahani 

हालाँकि, उनकी मुलाकात गाँव की महिलाओं से हुई, जिसका नेतृत्व गौरा देवी ने किया, जिन्होंने जंगल से बाहर जाने से इनकार कर दिया और अंततः लकड़हारे को पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया। रेनी में कार्रवाई ने राज्य सरकार को अलकनंदा घाटी में वनों की कटाई की जांच के लिए एक समिति स्थापित करने के लिए प्रेरित किया और अंततः क्षेत्र में वाणिज्यिक लॉगिंग पर 10 साल का प्रतिबंध लगा दिया।

इस प्रकार चिपको आंदोलन वन अधिकारों के लिए एक किसान और महिला आंदोलन के रूप में उभरने लगा, हालांकि विभिन्न विरोध बड़े पैमाने पर विकेन्द्रीकृत और स्वायत्त थे। चिपको प्रदर्शनकारियों ने “ट्री हगिंग” की विशेषता के अलावा महात्मा गांधी की सत्याग्रह (अहिंसक प्रतिरोध) की अवधारणा पर आधारित कई अन्य तकनीकों का उपयोग किया।

उदाहरण के लिए, बहुगुणा ने 1974 में वन नीति का विरोध करने के लिए दो सप्ताह का उपवास रखा। 1978 में, टिहरी गढ़वाल जिले के आडवाणी जंगल में, चिपको कार्यकर्ता धूम सिंह नेगी ने जंगल की नीलामी का विरोध करने के लिए उपवास किया, जबकि स्थानीय महिलाओं ने पेड़ों के चारों ओर पवित्र धागे बांधे और भगवद्गीता का पाठ किया। अन्य क्षेत्रों में, राल के लिए टेप किए गए चीर पाइन्स (पिनस रॉक्सबर्गी) को उनके शोषण का विरोध करने के लिए पट्टी कर दिया गया था।

1978 में भायूंदर घाटी के पुलना गाँव में, महिलाओं ने लकड़हारे के औजारों को जब्त कर लिया और जंगल से हटने पर दावा करने के लिए उनके पास रसीदें छोड़ दीं। ऐसा अनुमान है कि 1972 और 1979 के बीच 150 से अधिक गाँव चिपको आंदोलन से जुड़े थे, जिसके परिणामस्वरूप उत्तराखंड में 12 बड़े विरोध और कई छोटे-मोटे संघर्ष हुए। आंदोलन की बड़ी सफलता 1980 में आई, जब बहुगुणा की भारतीय प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी से अपील के परिणामस्वरूप उत्तराखंड हिमालय में वाणिज्यिक कटाई पर 15 साल का प्रतिबंध लगा। इसी तरह के प्रतिबंध हिमाचल प्रदेश और पूर्व उत्तरांचल में लागू किए गए थे।

स्थायी प्रभाव चिपको आंदोलन | Lasting Impacts of Chipko Andolan

जैसे-जैसे आंदोलन जारी रहा, विरोध अधिक परियोजना-उन्मुख हो गया और क्षेत्र की संपूर्ण पारिस्थितिकी को शामिल करने के लिए विस्तारित हुआ, अंततः “हिमालय बचाओ” आंदोलन बन गया। 1981 और 1983 के बीच, बहुगुणा ने आंदोलन को प्रमुखता देने के लिए हिमालय के पार 5,000 किमी (3,100 मील) की दूरी तय की। 1980 के दशक के दौरान भागीरथी नदी पर टिहरी बांध और विभिन्न खनन कार्यों पर कई विरोधों पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम एक चूना पत्थर की खदान बंद हो गई।

इसी तरह, बड़े पैमाने पर वनों की कटाई के प्रयास से इस क्षेत्र में दस लाख से अधिक पेड़ लगाए गए। 2004 में हिमाचल प्रदेश में लॉगिंग प्रतिबंध को हटाने के जवाब में चिपको विरोध फिर से शुरू हुआ, लेकिन इसके पुनर्मूल्यांकन में असफल रहे।

तो दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो हमें कमेंट करके जरुर बतायें और इसे शेयर भी जरुर करें।

औरजानिये। Aurjaniye

For More Information please follow Aurjaniy.com and also follow us on Facebook Aurjaniye | Instagram Aurjaniye and Youtube  Aurjaniye with rd

Related Posts:- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *